Bird Flu

महाराष्ट्र: बर्ड फ्लू पर बीएमसी ने जारी किया अलर्ट, इन दुकानों पर निगरानी का आदेश

मुंबई के आस-पास के जिलों में बर्ड फ्लू (Bird Flu) के मामलों के सामने आने के बाद बीएमसी (BMC) अलर्ट हो गई है। इन मामलों को देखते हुए बीएमसी ने अधिकारियों को अलर्ट रहने और चिकन की दुकानों पर कड़ी निगरानी रखने का आदेश दिया है। बीएमसी (BMC) ने यह आदेश मुम्बई में बर्ड फ्लू (Bird Flu) मामलों के मिलने की आशंका को देखते हुए जारी किया है।

महाराष्ट्र (Maharashtra) के विरार और शाहपुर में बर्ड फ्लू (Bird Flu) के लक्षण के मिलने के बाद प्रशासन ने सैकड़ों मुर्गियों को मारकर दफना दिया। ये इलाके मुम्बई से ज्यादा दूर नही हैं, इसलिए बीएमसी (BMC) ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आदेश दिया है कि वह चिकन और अंडों की दुकानों पर जाकर जांच करें। इस आदेश के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कुछ इलाकों में जाकर सैम्पल भी लिया है और उसे जांच के लिए भेजा गया है, जिसकी रिपोर्ट कुछ दिनों में आने की संभावना है।

‘सैकड़ों मुर्गियों को मारकर दफनाया गया’
बर्ड फ्लू (Bird Flu) के खतरे को देखते हुए मुम्बई की मेयर किशोरी पेंडणेकर ने लोगों से अलर्ट रहने को कहा है। दरअसल बर्ड फ्लू (Bird Flu) का सबसे पहला लक्षण ठाणे के शाहपुर इलाके में पाया गया, जिसके बाद वहां पर स्थानीय प्रशासन ने सैकड़ों मुर्गियों को न सिर्फ मारकर दफनाया, बल्कि अंडों को भी जब्त किया है।

शाहपुर के बाद विरार के अरनाला और बरार के इलाकों में बर्ड फ्लू (Bird Flu) के लक्षण मिलने के बाद 2300 मुर्गियों को मारकर दफन किया गया। बर्ड फ्लू (Bird Flu) के मामले के सामने आने के बाद महाराष्ट्र सरकार में मंत्री सुनील केदारे ने कहा कि इसे रोकने की पूरी कोशिश की जा रही है।

मुम्बई में फिलहाल बर्ड फ्लू (Bird Flu) का कोई मामला अब तक सामने नही आया है, लेकिन आस-पास के इलाकों में मामले मिलने के बाद बीएमसी (BMC) ने सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है। इतना ही नही, कुछ जिलों में सामने आए मामलों ने महाराष्ट्र सरकार की चिंता बढ़ा दी है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी