Governments big plan on cybercrime

अमेरिका की सबसे बड़ी तेल पाइपलाइन पर साइबर अटैक, भारत में बढ़ सकती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें

NEWS विदेश साइबर

अमेरिका की सबसे बड़ी फ्यूल पाइपलाइन Colonial Pipeline पर साइबर अटैक हुआ है। देश के पूर्वी तट के लिए 45 फीसदी डीजल, पेट्रोल और जेट फ्यूल की सप्लाई इसी पाइपलाइन के जरिए होती है। इस 8850 किमी लंबी पाइपलाइन से रोजाना 25 लाख बैरल फ्यूल की आपूर्ति होती है। फ्यूल पाइपलाइन ऑपरेटर Colonial Pipeline ने शुक्रवार को हुए साइबर हमले के बाद अपना सारा नेटवर्क बंद कर दिया है और सर्विस को फिर से बहाल करने की कोशिश की जा रही है। इससे दुनियाभर में तेल की कीमतों में तेजी आ सकती है।

विशेषज्ञों का कहना है कि इससे तेल की कीमतों में 2 से 3 फीसदी तेजी आ सकती है। अगर इसमें ज्यादा समय लगता है तो स्थिति और बदतर हो सकती है। इंडिपेंडेंट ऑयल मार्केट एनालिस्ट गौरव शर्मा के मुताबिक टैक्सस की रिफाइनरियों में बड़ी मात्रा में तेल फंसा हुआ है। उन्होंने कहा कि अगर मंगलवार तक स्थिति सामान्य नहीं हुई तो बड़ा संकट पैदा हो सकता है। माना जा रहा है कि इस घटना का असर भारत पर भी होगा और पेट्रोल-डीजल की कीमत के साथ-साथ गैस की कीमत में उछाल आ सकती है।

इस साइबर अटैक के बाद सोमवार को ब्रेंट क्रूड और WTI क्रूड की कीमत में तेजी देखी जा रही है। इन्वेस्टिंग डॉट कॉम की वेबसाइट पर ब्रेंट क्रूड दोपहर बाद 3 बजे 0.28 डॉलर की तेजी के साथ 68.56 के स्तर पर ट्रेड कर रहा था। आज कारोबार के दौरान यह क्रूड 69.19 डॉलर प्रति बैरल के स्तर तक पहुंच गया था। इस समय WTI क्रूड 0.29 डॉलर की तेजी के साथ 65.19 डॉलर के स्तर पर ट्रेड कर रहा था। आज एकबार यह 65.75 डॉलर प्रति बैरल के स्तर तक पहुंच गया था। विशेषज्ञों का कहना है कि WTI 68 डॉलर और ब्रेंट क्रूड 73 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच सकता है। कच्चे तेल की कीमत में एक डॉलर की तेजी से भारत में पेट्रोल की कीमत 55 पैसे प्रति लीटर और डीजल 60 पैसा प्रति लीटर बढ़ जाती है।

READ MORE:   बंगाल के टिकियापाड़ा में पुलिस पर भीड़ का हमला, रैफ व काम्बैट फोर्स ने संभाला मोर्चा

इस बीच अमेरिका की सरकार ने एमरजेंसी कानून पास किया है। इसके तहत ईंधन को सड़क मार्ग से ले जाने के नियमों में छूट दी जाती है। इसका मतलब है कि 18 प्रांतों में ड्राइवर पेट्रोल, डीजल, जेट फ्यूल और दूसरे रिफाइंड पेट्रोलियम प्रॉडक्ट्स ले जाते समय तय समय से ज्यादा काम कर सकते हैं। इन राज्यों में Alabama, Arkansas, District of Columbia, Delaware, Florida, Georgia, Kentucky, Louisiana, Maryland, Mississippi, New Jersey, New York, North Carolina, Pennsylvania, South Carolina, Tennessee, Texas और Virginia शामिल हैं।

इधर देश में आज सरकारी तेल कंपनियों ने फिर पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel), दोनों ईंधनों के दाम में भारी तेजी कर दी। पेट्रोल में जहां प्रति लीटर 26 पैसे की बढ़ोतरी हुई है, वहीं डीजल के दाम में 33 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। सोमवार को दिल्ली के बाजार में पेट्रोल 91.53 रुपये प्रति लीटर पर चला गया और डीजल 82.06 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया। महाराष्ट्र, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कई शहरों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये के पार चली गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *