Computers and Technology

जानें क्या है नेटफ्लिक्स डायरेक्ट,जिससे केबल टीवी चैनल की तरह देख पाएंगे मूवी

टेक्नोलॉजी देश मनोरंजन

नेटफ्लिक्स की तरफ से एक नए फीचर पर काम किया जा रहा है, जिसे Netflix Direct के नाम से जाना जाएगा। इसकी टेस्टिंग फ्रांस में शुरू हो गई है। इस फीचर की मदद से यूजर रियल टाइम टीवी चैनल की तरह मूवी और शोज का लुत्फ उठा पाएंगे। यह टीवी देखने के पुराने पैटर्न पर आधारित होगा। जहां मूवी और टीवी शोज अपने हिसाब से चलते रहेंगे। मतलब Netflix यूजर अपने हिसाब से मूवी और शोज का चुनाव नही कर पाएंगे और न ही मूवी और शो को रिकॉर्ड या पॉज किया जा सकेगा।

क्या होगा फायदा
Netflix Direct एक केबल टीवी चैनल की तरह होगा। मतलब अगर आप Netflix की लाइब्रेरी से किसी कंटेंट का चुनाव करके टीवी या वेब शोज को देखने के मूड में नही हैं, तो आपके पास Netflix Direct एक ऑप्शन के तौर पर उपलब्ध रहेगा, जिसकी मदद से केबल टीवी की तरह Netflix Direct को ओपन करके टीवी और शोज को देखा जा सकेगा। किसी मूवी और शोज को किस वक्त लाइव किया जाएगा। इसका चुनाव आप न करके नेटफ्लिक्स की तरफ से किया जाएगा। अगर यूजर अपने हिसाब से टीवी और शोज देखना चाहता है, तो उसे Direct फीचर को बंद करना होगा।

कौन कर पाएगा इस्तेमाल

यूजर्स को Netflix Direct के लिए अलग से सब्सक्रिप्शन नही लेना होगा। जिन यूजर्स के पास पहले से नेटफ्लिक्स का लॉग-इन पासवर्ड है, वो Netflix Direct सर्विस का लुत्फ उठा पाएंगे। इस सर्विस का लुत्फ उठाने के लिए यूजर्स को अपने स्मार्ट TV में ऐप को इस्टॉल करना होगा। यह एक वेब बेस्ड सर्विस होगी।

फ्रांस में शुरू हुई सर्विस
Netflix Direct को बीते 5 नवंबर को फ्रांस के कुछ हिस्से में रोलआउट किया गया है। नेटफ्लिक्स की मानें, तो दिसंबर तक इस सर्विस को पूरे फ्रांस में लागू कर दिया जाएगा। कंपनी का मानना है कि फ्रांस में टीवी देखने का पुराना ट्रेडिशन काफी पॉप्युलर है, जहां लोग अपने हिसाब से कंटेंट को चुनना कम पसंद करते हैं। ऐसे में फ्रांस में Netflix Direct सर्विस शुरू किया गया है।


भारत में कब आएगी Netflix सर्विस

Netflix Direct को भारत या अन्य देशों में लागू किया जाएगा या नही। फिलहाल इस बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नही है। लेकिन इतना जरूर है कि भारत की भी एक बड़ी आबादी ट्रेडिशनल तौर पर टीवी देखना पसंद करती है। साथ ही काफी लोग नेटफ्लिक्स जैसे ओटीटी बेस्ड ऐप के इस्तेमाल में सहज नही हैं। ऐसे लोगों के लिए Netflix Direct सर्विस काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *