UP Panchayat Chunav : पंचायत चुनाव 2021 के लिए चुनाव आयोग का बड़ा फैसला, लाखों नए वोटर्स कर सकेंगे मतदान

elections NEWS उत्तर प्रदेश देश

यूपी पंचायत चुनाव 2021 से पहले राज्य निर्वाचन आयोग ने युवा वोटरों के लिए बड़ा ऐलान किया है। राज्य निर्वाचन आयोग (SEC) ने पंचायत चुनाव से पहले राज्य नियमावली में बदलाव कर यह निर्णय लिया है। इस फैसले के बाद अब 1 जनवरी 2021 (1 January 2021) तक 18 साल के युवक भी वोट डाल पाएंगे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राज्य निर्वाचन आयोन ने नई नियमावली बनाई है। पुरानी नियमावली में 1 जनवरी 2020 तक 18 साल के युवक ही वोट डाल सकते हैं। आयोग 22 जनवरी तक नई नियमावली जारी कर सकती है।

बता दें कि UP में पंचायतों की संख्या 58,758 है. जबकि, 821 क्षेत्र पंचायतें और 75 जिला पंचायतें भी हैं। ग्राम पंचायतों के सदस्यों का कार्यकाल दिसंबर में समाप्त हो रहा है। इसके पहले कोरोना संकट के बीच चुनाव की तैयारियों पर ब्रेक लग गया था। दूसरी तरफ चुनाव को देखते हुए आयोग ने वोटर्स लिस्ट की जांच का काम तेज कर दिया है। दिसंबर महीने के अंतिम सप्ताह में वोटर्स लिस्ट भी जारी कर दी जाएगी।

कब तक होगा चुनाव- मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं जनवरी-फरवरी तक हो सकता है। माना जा रहा है कि अगले साल मार्च-अप्रैल के बीच पंचायत चुनाव हो सकते हैं। राजनीतिक दलों की तैयारियां भी जारी है। BJP से लेकर दूसरी पार्टियों ने पंचायत चुनाव को लेकर कमर कस ली है। वहीं, गांव में संभावित उम्मीदवारों के पोस्टर्स भी दिखने लगे हैं। फिलहाल उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव की तारीखों के ऐलान पर सभी की नजर टिकी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *