कोरोना संकट के बीच बिहार चुनाव 2020 की अपार सफलता के बाद अब होगा पंचायत चुनाव का महासंग्राम

elections NEWS देश बिहार

बिहार में वैश्विक महामारी कोरोना के बीच पंचायत चुनाव का महासंग्राम होगा। विधानसभा चुनाव सफलतापूर्वक संपन्न होने के बाद अब पंचायत चुनाव की तैयारी शुरू होगी। बिहार में 2016 में पंचायत चुनाव (Panchyat chunav 2021 in Bihar) कराये गये थे। अगला पंचायत चुनाव 2021 में होना है। राज्य में लागू त्रिस्तरीय पंचायतराज व्यवस्था के तहत 2.50 लाख पदों के लिए ग्रामीण क्षेत्रों के मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। लोकतंत्र की सबसे निचली इकाई में होने वाले इस चुनाव को लेकर छह माह पहले से ही तैयारी शुरू की जाती है।

राज्य निर्वाचन आयोग(Bihar Election Commission) के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार पंचायत चुनाव-2021 मई व जून के बीच कराया जा सकता है। इसके लिए छठ के बाद तैयारी शुरू हो जाएगी। पहले मतदाता सूची को अपडेट करने की कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद नये मतदाताओं के नाम शामिल करने व मृतक मतदाताओं के नाम हटाने की प्रक्रिया शुरू होगी। चुनाव में होने वाले खर्च को लेकर पंचायतीराज विभाग के माध्यम से राशि की प्राप्ति और चुनाव की स्वीकृति प्राप्त की जाएगी।

राज्य में नवगठित सरकार के समक्ष कोरोना काल में पंचायत चुनाव कराना बड़ी चुनौती होगी। ग्रामीण क्षेत्रों में मतदाताओं के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने, चुनाव को लेकर बड़ी संख्या में कर्मियों के प्रशिक्षण, चुनाव के दौरान कोरोना से बचाव को लेकर मॉस्क, सेनेटाइजर, थर्मल स्कैनर इत्यादि के इंतजाम करने होंगे।

इन पदों के लिए होगा चुनाव
पद संख्या
ग्राम पंचायत मुखिया 8392
पंचायत सदस्य 1,14,733
कचहरी सरपंच 8392
कचहरी पंच 1,14,733
पंचायत समिति सदस्य 11,497
जिला परिषद सदस्य 1161
प्रमुख 534
जिला परिषद अध्यक्ष 38

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *