Ukraine Russia conflict

Ukraine Russia War: ब्रिटिश प्रधानमंत्री से यूक्रेन के राष्ट्रपति ने इन मुद्दों पर फोन पर की बातचीत

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की (Ukraine President Volodymyr Zelensky) ने बताया कि उन्होंने ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जानसन (British Prime Minister Boris Johnson) के साथ फोन पर हुई बातचीत में यूक्रेन (Ukraine) के लिए रक्षा समर्थन पर चर्चा की थी। जेलेंस्की ने ट्वीट किया, ‘हमने यूक्रेन (Ukraine) के लिए रक्षा समर्थन को मजबूत करने और सुरक्षा गारंटी पर काम तेज करने की बात की।’ यूक्रेनी नेता ने कहा कि पार्टियों ने ऊर्जा संकट के बीच यूक्रेन (Ukraine) के लिए ईंधन की आपूर्ति के मुद्दे पर भी चर्चा की।
यूके सरकार ने जारी किया बयान

यूके सरकार ने एक प्रेस रिलीज जारी कर कहा कि प्रधानमंत्री ने इस बर्बर हमले के खिलाफ अपनी मातृभूमि की रक्षा के प्रयासों में वीर यूक्रेनी सशस्त्र बलों का समर्थन जारी रखने का फैसला किया है। जिसमें उन्हें आवश्यक उपकरण उपलब्ध कराने में मदद करना शामिल है। साथ ही दोनों नेताओं ने पुतिन द्वारा यूक्रेन (Ukraine) के सबसे बड़े जहाजरानी बंदरगाह ओडेसा की नाकाबंदी के बारे में भी बात की गई।
ब्रिटिश पीएम और यूक्रेन के राष्ट्रपति के बीच हुई चर्चा

प्रधानमंत्री ने वैश्विक खाद्य संकट को टालने के लिए यूक्रेन (Ukraine) से अनाज के निर्यात को फिर से शुरू करने के तरीकों को खोजने के लिए राष्ट्रपति जेलेंस्की से बात की। उन्होंने कहा कि यूके तत्काल प्रगति के लिए जी 7 भागीदारों के साथ काम करेगा। नेताओं ने अगले कदम और रूस के लिए अपनी नाकाबंदी में ढील देने और सुरक्षित शिपिंग लेन की अनुमति देने पर सहमति व्यक्त की है।
यूक्रेन पर लगातार हमला कर रहा है रूस

जैसे ही रूस-यूक्रेन युद्ध चौथे महीने में प्रवेश कर रहा है, अब ध्यान देश के पूर्वी हिस्से में स्थानांतरित हो गया है। यूक्रेन (Ukraine) के उप रक्षा मंत्री मलयार ने कहा कि लड़ाई अपने चरम पर पहुंच गई है। डोनबास क्षेत्र में लड़ाई के बारे में बोलते हुए मलयार ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा शत्रु बल एक साथ कई दिशाओं में हमारे सैनिकों की स्थिति पर हमला कर रहे हैं। हमारे सामने लड़ाई का एक अत्यंत कठिन और लंबा चरण है।
राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने फ्रांस और जर्मनी के नेताओं से की बात

इससे पहले शनिवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने फ्रांस और जर्मनी के नेताओं से कहा कि मास्को यूक्रेन (Ukraine) के लिए काला सागर बंदरगाहों से अनाज के शिपमेंट को फिर से शुरू करने और उसे संभव बनाने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए तैयार है। पुतिन ने अपने फ्रांसीसी समकक्ष इमैनुएल मैक्रों और जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ के साथ टेलीफोन पर बातचीत की और कीव के साथ शांति वार्ता जारी रखने के लिए मास्को की तत्परता की पुष्टि की। इस महीने की शुरुआत में, जानसन ने घोषणा की कि ब्रिटिश सरकार यूक्रेन (Ukrainian) के लिए सैन्य सहायता में 1.3 बिलियन पाउंड (लगभग 1.64 बिलियन अमेरिकी डालर) प्रदान करेगी।

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी