Consular Access Kulbhushan Jadhav

कुलभूषण जाधव केस: भारत की शर्तों पर तीसरे Consular Access का मिला ऑफर

विदेश

इस्लामाबाद- पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शुक्रवार को कहा है कि Pakistan ने भारत की शर्तों पर Kulbhushan Jadhav के लिए तीसरे कॉन्सुलर ऐक्सेस यानी राजनयिक पहुंच का ऑफर दिया है। उन्होंने पहले एक टीवी चैनल से बातचीत के दौरान यह कहा था कि भारत अगर बिना सिक्यॉरिटी के जाधव से मिलना चाहता है तो मिल ले। इसके बाद उन्होंने कहा कि इसकी आधिकारिक पेशकश भी कर दी गई है। इससे पहले गुरुवार को एक गुप्त जेल में हुई मुलाकात के दौरान भारतीय राजनयिकों ने आरोप लगाया था कि पाकिस्तानी अधिकारियों ने उन्हें बातचीत नहीं करने दी।


कुरैशी ने शुक्रवार को एक टीवी चैनल से बातचीत में यह आरोप लगाया कि उसने बिना कांच और वीडियो रिकॉर्डिंग मुलाकात कराने की भारत की शर्तें मानीं फिर भी भारत ने बहाने बनाए। इस दौरान उन्होंने कहा कि अगर भारत बिना सिक्यॉरिटी के जाधव से मुलाकात करना चाहता है, तो तीसरी राजनियक पहुंच में इसकी भी इजाजत दी जाएगी। उन्होंने यहां तक कहा, ‘बताएं कब मिलना चाहते हैं, आज रात या फिर कल?’ इसके बाद कुरैशी ने कहा कि भारत को तीसरी राजनयिक पहुंच के लिए मौखिक पेशकश कर दी गई है।


इससे पहले गुरुवार को कुरैशी ने दावा किया था कि Pakistan ने दोनों देशों के बीच हुए समझौते के तहत मुलाकात कराई लेकिन भारतीय अधिकारी जाधव की पुकार को अनसुना कर वहां से ‘फरार’ हो गए। कुरैशी ने आगे भारत पर आरोप मढ़ते हुए कहा, ‘भारत बहाने तलाश कर रहा है। जब उन्हें कोई मौका नहीं मिला तो उन्होंने कहना शुरू कर दिया कि यह जगह सही नहीं है, माहौल सही नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *