irctc local train

17 अक्टूबर से चलेगी प्राइवेट ट्रेन तेजस -जानिए क्या है आईआरसीटीसी की तैयारी

कारोबार देश

दशहरा और दिवाली से पहले देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस पटरी पर दौड़ सकती है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक Indian Railway Catering and Tourism Corporation ने रेल मंत्रालय से 17 अक्टूबर से तेजस शुरू करने की अनुमति मांगी है, साथ ही लीज चार्जेज़ माफ करने को भी कहा है। आपको बता दें कि तेजस एक्सप्रेस नाम से दिल्ली-लखनऊ, अहमदाबाद-मुंबई और वाराणसी-इंदौर के बीच प्राइवेट ट्रेनें शुरू की गई थी। लेकिन Coronavirus महामारी के बाद 22 मार्च से इन ट्रेनों का परिचालन बंद है। प्राइवेट ट्रेनों का परिचालन IRCTC करती है।


कब से शुरू होगी प्राइवेट ट्रेन तेजस – सूत्रों ने बताया है कि IRCTC प्राइवेट Train तेजस को शुरू करेगा। इसको लेकर IRCTC ने रेलवे को चिठी लिखी है। IRCTC ने 17 अक्टूबर से तेजस शुरू करने की अनुमति मांगी है। साथ ही, रेलवे से लीज चार्जेज़ माफ करने को भी कहा है। प्रति दिन के हिसाब से IRCTC प्राइवेट ट्रेन तेजस के लिए 13 लाख रुपये लीज चार्जेज़ देती है।

तेजस एक्सप्रेस अपनी खास यात्री सुविधाओं के लिए जानी जाती है। इस Train में बेहतरीन खाना, नाश्ता और पेय मुफ्त है। IRCTC तेजस में सफर करने वाले यात्रियों को 25 लाख रुपये तक का फ्री रेल यात्रा मिलता है।

वहीं, विलंब होने पर यात्रियों को मुआवजा दिया जाता है। 1 घंटे से अधिक की देरी पर 100 रुपये और 2 घंटे से अधिक विलंब होने पर 250 रुपये का मुआवजा मिलता है।

इन रूट्स पर चलती हैं प्राइवेट ट्रेन- देश की पहली प्राइवेट Train तेजस एक्सप्रेस लखनऊ से दिल्ली रूट पर चली। इसके बाद दूसरी प्राइवेट ट्रेन अहमदाबाद-मुंबई रूट पर शुरू हुई। तीसरी प्राइवेट Train वाराणसी से इंदौर के लिए शुरू हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *