Food Recipe

कोरोना के दौरान बकरीद पर घर पर बनाएं मटन शामी कबाब,आएगा रेस्तरां जैसा फील

खाने भी दो प्यारो

इस महीने की 30 या 31 तारीख को चांद दिखने के बाद बकरीद (Eid al-Adha) मनाई जाएगी। इसकी तैयारियां पहले से ही शुरू हो चुकी हैं। घरों में चर्चाएं हो रही हैं कि इस बार Corona काल में Lockdown के चलते घर पर ही किस तरह इस पर्व को धूमधाम से मनाया जाए। लोग पहले से ही तैयारी कर रहे हैं कि बकरीद के दिन घर पर कौन सी खास व्यंजन बनाई जाए। ऐसे में Mutton Shami Kebab का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है। मटन शामी कबाब एक लो​कप्रिय हैदराबादी स्नैक्स है। यह आसानी से बनने वाली रेसिपी है जिसे मटन से तैयार किया जाता है। मटन शामी कबाब को एक बेहतरीन स्टार्टर के तौर पर खाया जा सकता है। तो आइए जानते हैं इसकी आसान रेसिपी के बारे में…


सामग्री
500 ग्राम मटन कीमा
1/2 कप चना दाल
2 टेबल स्पून घी
1 दालचीनी स्टिक
1 जावित्री
3 लौंग
1 तेजपत्ता
2 हरी इलाइची
7 कालीमिर्च
1 बड़ी इलाइची
1/2 टी स्पून नमक
1/2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
1 कप पानी
1 प्याज
1 हरी मिर्च
1/2 लेमन

वि​धि- सबसे पहले एक बाउल में 1/2 कप चना दाल को 30 मिनट के लिए भिगो दें। अब प्रेशर कुकर में 2 बड़े चम्मच तेल गर्म करें। इसमें दालचीनी स्टिक, जावित्री, लौंग, तेजपत्ता, हरी इलाइची, कालीमिर्च और बड़ी इलाइची डालें। इन्हें अच्छे से मिलाएं। जब ये चटकने लगें तो इसमे मटन कीमा डालें। अब इसमें नमक और लाल मिर्च पाउडर डालें। इसे अच्छे से मिलाएं और एक मिनट के लिए पकाएं। अब इसमें ​भिगी हुई चने की दाल डालें और इसे अच्छे से मिलाते हुए एक कप पानी डालें। मटन को प्रेशर कुकर में पकाएं जब तक वह मुलायम न हो जाए।

एक या दो सीटी के बाद इसे खोलें और अच्छे से मिक्स करें। अगर इसमें पानी रह गया हो तो मटन कीमा को पूरा पानी सूखने तक पकाएं। अब इसे पीस लें और 30 मिनट के लिए फ्रिज में रखे ताकि एक गाढ़ा पेस्ट बनकर तैयार हो जाए। फिर इस पेस्ट में प्याज़, हरी मिर्च और नींबू का रस मिलाएं। तैयार किए गए मसाले से टिक्की बना लें और 10 मिनट के लिए फ्रिज में फिर से रख दें। एक दूसरे पैन में घी गर्म करें और कबाब को पैन में गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें। अब इन्हें किसी बर्तन में टिश्यू पेपर पर निकालें ताकि एक्स्ट्रा तेल निकल जाए और गरमा गर्म सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *