SBI दे रहा लखपति बनने का मौका, एक झटके में कमा सकते हैं कई गुना मुनाफा…

SBI कार्ड के IPO का लंबे समय से इंतजार कर रहे निवेशकों के लिए बड़ी खबर है। SBI Card का IPO आगामी 2 मार्च को खुलेगा। बाजार नियामक सेबी को उपलब्ध कराए गए कंपनी के IPO के प्रॉस्पेक्टस से यह जानकारी सामने आई है। शेयर बाजार के विश्लेषक उम्मीद जता रहे हैं कि IRCTC के बाद इसका शेयर भी भारी प्रीमियम पर लिस्ट होगा, जिससे इसमें निवेश करने वाले निवेशकों को बंपर मुनाफा हो सकता है।

https://www.youtube.com/watch?v=jjiLbfpf2aI

पिछले साल दाखिल DRHP के मुताबिक, कंपनी ऑफर फॉर सेल के जरिए बाजार में 13,05,26,798 इक्विटी शेयर लाएगी। इसमें 3,72,93,371 तक शेयरों की बिक्री SBI, जबकि 9,32,33,427 शेयर कार्लाइल ग्रुप (CA Rover) बेचेगी। इसके अलावा, कंपनी 500 करोड़ रुपये के ताजा इक्विटी शेयर भी जारी करेगी। SBI कार्ड्स में SBI की हिस्सेदारी 76 फीसदी, जबकि बाकी हिस्सेदारी कार्लाइल ग्रुप के पास है।
SBI कार्ड्स ऐंड पेमेंट्स सर्विसेज का शेयर ग्रे मार्केट में 200-250 रुपये के प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा है। आईपीओ के लिए कंपनी की वैल्यू 57,000-60,000 करोड़ रुपये लगाई जा सकती है। फाइनैंशल सर्विसेज अडवाइजरी फर्म वायना वेल्थ के एमडी अभिनव खत्री ने कहा, ‘अनलिस्टेड शेयरों की भारी मांग है, क्योंकि यह थीम इंडियन कंजम्पशन स्टोरी पर आधारित है। निवेशकों को लग रहा है कि खास सेगमेंट में एसबीआई कार्ड्स की मौजूदगी को देखते हुए इसमें कारोबार की बड़ी संभावना नजर आ रही है।’
SBI कार्ड के लगभग 95 लाख ग्राहक हैं और HDFC बैंक के बाद कार्ड जारी करने वाली यह दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है। RBI के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले तीन साल में भारत में क्रेडिट कार्ड से खर्च में सालाना 35.6% की दर से बढ़ोतरी हुई है, जबकि क्रेडिट कार्ड बकाये में 25.6% की बढ़ोतरी हुई है। कार्ड बिजनस के लिए इंडस्ट्री ऐवरेज 3.5% है। पिछले 6-7 सालों में एसबीआई कार्ड की रिटर्न ऑन इक्विटी (RoE) 25% से कम नहीं देखी गई है और इस दौरान यह लगभग 30% के औसत में रहा है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.