Horoscope 2021

जानिए साल 2021 में किन राशि वालों को करियर में मिलेगी सफलता

देश धर्म

साल 2020 अब कुछ दिनों में विदा होने वाला है। करियर के हिसाब से यह साल बहुत ही लोगों के लिए नकारात्मक रहा है। Corona महामारी की मार लोगों के Career पर भी देखने को मिला है। अब नए साल 2021 से लोगों को नई उम्मीदें हैं। ज्योतिष गणना के आधार पर कुछ राशि के जातकों को नए साल में Career में शानदार सफलताएं मिलने वाली हैं। ज्योतिषाचार्य के अनुसार, मेष, सिंह, तुला, वृश्चिक और मीन राशि के जातकों को Career में बेशुमार सफलता मिलने वाली है। आइए जानते हैं कि वर्ष 2021 में आपका करियर कैसा रहेगा? किसको प्रमोशन मिलेगा? किसे कितनी तरक्की मिलेगी।

मेष राशि
करियर उन्नति का संकेत दे रहा है। आपकी Rashi से कर्मभाव के स्वामी शनि देव हैं, जिन्हें स्वयं कर्मफल दाता, न्यायप्रिय, दंडाधिकारी कहा जाता है। कर्मभाव में ही विराजमान हैं, जिससे आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी। ऐसे में शनि देव का यह प्रभाव आपके लिए सबसे बेहतर साबित होगा। ग्रहों की स्थिति इस समय आपको पूर्व के अनुसार बेहतर परिणाम प्रदान करेगी। जो जातक स्वयं का व्यवसाय करने के इच्छुक हैं, उनके लिये भी यह वर्ष अच्छा रहेगा। इस समय आप स्वयं को साबित कर सकते हैं। अपनी क्षमताओं का, अपनी स्किल का भरपूर प्रयोग कर इस बेहतर समय व अवसरों का लाभ आप उठा सकते हैं। इस वर्ष गुरु शनि के साथ कर्मभाव में विराजमान हैं। यह आपके लिये नीच भंग राजयोग भी कर्मभाव में बना रहे हैं। कोई बड़ी जिम्मेदारी आपको इस समय मिल सकती है। पिछले समय में की गई मेहनत का फल भी आपको इस समय मिल सकता है।
वृष राशि

इस साल आपको कठिन परिश्रम करने की आवश्यकता है। तभी सफलता हाथ लगेगी। इस वर्ष आपके कर्म भाव का स्वामी शनि इस पूरे साल आपकी राशि के नवम भाव में विराजमान रहेंगे, जिससे आपका भाग्य उदय होगा और Career के क्षेत्र में आपको भरपूर सफलता मिलेगी। शनि देव की यह स्थिति आपका मनचाहा ट्रांसफर दिलाने में मदद करेगी। लेकिन प्रत्येक कार्य विलम्ब से होगा। इस पुरे वर्ष राहु का वृषभ राशि में होना आपकी प्रतिभा को बढ़ाएगा। आपके लिये अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के अवसर भी यह समय लेकर आ सकता है। कार्यस्थल पर आपका प्रदर्शन काफी सराहनीय रहेगा। इस दौरान आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों से अच्छे संबंध स्थापित करने होंगे क्योंकि उनका पूरा ध्यान आप पर ही रह सकता है। ऐसे में आपकी जरा सी चूक आपको परेशानी में डाल सकती है। कुछ छुपे हुए दुश्मन आपके ऑफिस में समस्याएं उत्पन्न कर सकते हैं। आप अपनी मेहनत के दम पर उन्नति के नए शिखर पर पहुंचेंगे।
मिथुन राशि

इस वर्ष आपको Career के मामले में काफी सोच समझकर कदम उठाने की आवश्यकता है। Career में उन्नति के लिये इस दौरान आपको अपनी कार्यशैली में कुछ नये बदलाव करने होंगे। इस वर्ष छठे भाव में केतु के होने से विरोधियों द्वारा आपके रास्ते में मुश्किलें खड़ी की जा सकती हैं लेकिन वह आपको किसी भी तरीके से कोई बड़ी हानि नहीं पंहुचा सकते हैं। यह वर्ष आपको करियर के क्षेत्र में नई ऊचाइंयों पर लेकर जा सकता है। जो जातक इस साल सरकारी नौकरी पाने के लिये प्रयास कर रहे हैं उन्हें अपने प्रयास में सफलता मिल सकती है। जो जातक स्वयं का व्यवसाय खड़ा करना चाहते हैं उनके लिये भी यह साल काफी अच्छा रहने के आसार हैं। व्यवसाय के क्षेत्र में आपकी कोई बड़ी मनोकामना पूरी होने की सम्भावना है। इस साल कारोबार में कोई नया प्रस्ताव मिलने के योग भी बनेंगे। Career को लेकर बहुत अच्छे अवसर मिलने वाले हैं बस जरूरत है तो इन अवसरों को समय रहते पहचनाने की।
कर्क राशि

इस वर्ष कर्म के स्वामी मंगल आपके दसवें घर में स्थित रहेंगे। जिसके परिणामस्वरूप इस वर्ष आपको पदोन्नति मिलने की प्रबल संभावना है, जिससे आपके कार्यस्थल में प्रगति के काफी आसार हैं। इसके अलावा इस समय के दौरान नौकरी की तलाश कर रहे लोग भी सफलता प्राप्त करेंगे, लेकिन इस वर्ष सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को होगा जो सरकारी नौकरियों में हैं। इस पूरे साल भर शनि आपकी राशि से सप्तम भाव में रहेगा, जो आपके Career के लिए फ़ायदेमंद साबित होने वाला है। कर्क राशि के जातकों के लिए इस साल के शुभ महीने जनवरी, फरवरी, मार्च और अप्रैल के होने वाले हैं। इस साल रसायन, शिक्षा और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र से जुड़े व्यवसाय करने वाले जातकों को उनके काम में सफलता हासिल होगी। हालांकि अप्रैल से सितंबर तक के महीने के दौरान आपको बेहद ही सतर्क रहने की आवश्यकता है, क्योंकि इस अवधि के दौरान आपके भाग्य में गिरावट आ सकती है।
सिंह राशि

कैरियर के लिहाज से यह वर्ष आपके लिए अत्यधिक शुभ साबित होगा। राहु इस दौरान आप की Rashi से दशम भाव में स्थित होगा जिसके चलते आपके Career में अचानक प्रगति देखने को मिलेगी। कर्म भाव में राहु की मौजूदगी इस वर्ष आपके लिए ढेरों चुनौतियाँ लेकर आने वाले हैं। इसके अलावा इस वर्ष आप एक से अधिक स्रोतों से कमाई करने में भी कामयाब रहेंगे। इस साल मंगल आपके नौवें घर में स्थित है जिसके परिणाम-स्वरूप भाग्य आपके पक्ष में रहने वाला है और कार्यक्षेत्र में आप ढेरों तरक्की हासिल करने में कामयाब रहेंगे, साथ ही कार्यक्षेत्र पर आपके संबंधों में भी सुधार देखने को मिलेगा। मंगल की ग्यारहवें घर में मौजूदगी के कारण आपको अप्रैल और मई के महीनों के दौरान चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। लाख चुनौतियों और परेशानियों के बावजूद सिंह राशि के जातक अपनी कड़ी मेहनत के दम पर अपने करियर में नयी बुलंदियों को हासिल करेंगे, साथ ही वरिष्ठों के उचित मार्गदर्शन और समर्थन से आप अपने करियर में अच्छा प्रदर्शन भी करने में कामयाब रहेंगे।
कन्या राशि

इस वर्ष Career के लिहाज़ से कन्या राशि के जातकों को मिश्रित परिणाम हासिल होंगे। पंचम भाव में शनि और बृहस्पति की स्थिति आपके व्यापार और व्यवसाय में कुछ उथल पुथल या परेशानियां ला सकती है, लेकिन समय के साथ धीरे-धीरे चीजों में सुधार होगा और वापस सब कुछ पटरी पर आ जाएगा। यह वर्ष उन जातकों के लिए अनुकूल साबित होगा जो आयात-निर्यात के कारोबार से संबंध रखते हैं। इसके अलावा सूर्य और बुध की युति चतुर्थ भाव में होने से पेशे में उन्नति हासिल होगी। जो जातक विदेश जाना चाहते हैं उन्हें जनवरी से लेकर जुलाई तक के महीने में इस संदर्भ में शुभ परिणाम हासिल होने की प्रबल संभावना है। मई के मध्य में मंगल के गोचर के प्रभाव से चीजें आपके अनुसार हो सकती है। जातकों के लिए बेहद ही भाग्यशाली साबित होंगे। इस दौरान आपको पदोन्नति या नौकरी में स्थानांतरण भी मिल सकता है। आप खुद के अंदर ऊर्जा का एक ऐसा नया प्रभाव महसूस कर सकते हैं जो आपके कौशल को बढ़ाने और आपको नई चीजों को सीखने में आपकी रूचि बढ़ाने में मददगार साबित होगा।
तुला राशि

नववर्ष 2021 इस राशि के जातकों के लिए अच्छे और शुभ परिणाम लेकर आएगा। इस वर्ष आप अपने Career में उन्नति करेंगे और बेहतर बनेंगे। आप के दसवें घर पर शनि का पहलू आपको कठिन परिश्रम करने के लिए प्रेरित करेगा, वहीं दशम भाव पर बृहस्पति का पहलू आपके करियर में प्रगति प्रदान करने में मददगार साबित होगा। जून और जुलाई के महीने में आप के दसवें घर में मंगल का गोचर आपको अपने कार्यक्षेत्र में सफलता दिलाएगा। व्यापार और आयात—निर्यात के क्षेत्र से जुड़े लोग इस वर्ष अधिक लाभ कमा सकते हैं। चिकित्सा से संबंधित, बिजली के उपकरणों से संबंधित और भूमि से संबंधित व्यवसाय से जुड़े जातक इस वर्ष काफी लाभ कमाएंगे। इस वर्ष आपके पास साझेदारी में शामिल होने और नए निवेशकों के साथ जुड़ने के काफी सुनहरे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। सूर्य और बुध की तीसरे घर में युति से खेल से जुड़े व्यवसाय के जातकों के लिए शुभ समय साबित होगा। इस दौरान आपको ढेरों लाभ प्राप्त होगा।
वृश्चिक राशि

सूर्य आपके धन के दूसरे घर में बुध के साथ स्थित है और बुधादित्य योग का निर्माण कर रहा है। ऐसे में इस साल आप नौकरी के लिहाज से हर क्षेत्र में सफलता हासिल करेंगे। आप को पदोन्नति हासिल होगी। साथ ही अगर आप नौकरी बदलने के बारे में विचार कर रहे हैं तो यहां पर भी आपको अनुकूल परिणाम प्राप्त होगा। इसके अलावा इस Rashi के जो जातक सरकारी नौकरी, बैंक या खेल-कूद से संबंधित नौकरी के क्षेत्र से जुड़े हैं, तो उन्हें इस वर्ष सफलता हासिल होगी। जनवरी में धनु राशि में शुक्र के गोचर के परिणाम स्वरूप Career के लिहाज से आपके लिए अच्छा साबित होगा। मकर राशि में शनि की मौजूदगी आपको जीवन में जोखिम लेने और सफल बनाने में मददगार साबित होगी। कार्यक्षेत्र में आपके विरोधी या शत्रु आपके लिए अड़चनें पैदा कर सकते हैं। हर किसी पर भरोसा और विश्वास ना दिखाएं और अपनी क्षमता के अनुसार काम करने से बिल्कुल भी नहीं चूके। अगर ग्रह और नक्षत्र आपके पक्ष में हैं, तो आपको अपने पेशेवर जीवन में अचानक प्रगति मिलने की प्रबल संभावना है। कार्यस्थल पर सम्मान हासिल होगा।
धनु राशि

व्यापार के स्वामी बुध सूर्य देव के साथ मिलकर साल की शुरुआत में आपकी Rashi में बेहद शुभ योग का निर्माण कर रहे हैं, जिसके कारण धनु राशि के जातकों को इस वर्ष अपने Career में अनुकूल परिणाम मिलेंगे। ये समय व्यापारी जातकों के लिए भी शुभ रहेगा। खासतौर से वो जातक जो अपना व्यवसाय ऑनलाइन कर रहे हैं, उन्हें बहुत से शुभ अवसर मिलने की संभावना है। वर्ष की शुरुआत आपके लिए व्यवसाय और करियर में कुछ उतार-चढ़ाव का कारण बन सकती है, इसलिए आपको कार्यक्षेत्र में उन्नति और लाभ प्राप्ति में कुछ समस्याएं आने की आशंका है। ये सभी समस्याएं अप्रैल तक ही रहेंगी, उसके बाद आपको पुनः लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। नौकरी पेशा जातकों को भी इस दौरान भरपूर तरक्की और पदोन्नति मिलने की संभावना रहेगी। यदि आप ज़मीन या भूमि से संबंधित व्यापार करते हैं तो, आपको शुरुआत से ही सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। ऐसे में सही विचार और पूछताछ के बाद ही अपने पैसे का निवेश करना आपके लिए अच्छा रहेगा, अन्यथा आपको कोई बड़ी हानि या नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।

मकर राशि

मकर राशि वाले जातकों के लिए यह वर्ष शुभ रहने वाला है क्योंकि आपके Rashi स्वामी शनि इस पूरे ही वर्ष बृहस्पति के साथ युति करते हुए अपने ही भाव में विराजमान होंगे। इस कारण कार्यस्थल पर आपका समय जल्दी ही गुजरता प्रतीत होगा। वहीं नौकरी की तलाश कर रहे जातकों को भी इस दौरान आगे बढ़ने के कई शुभ अवसर प्राप्त होंगे, परंतु इसके लिए उन्हें मेहनत और प्रयास करने की ज़रूरत होगी। यदि इस वर्ष ग्रहों और नक्षत्रों के होने वाले गोचर आपके पक्ष में रहते हैं, तो कई नौकरी पेशा जातकों को प्रोमोशन मिलने की संभावना बन सकती है। विशेष रूप से वो जातक जो कला, संगीत, फैशन और कपड़ा उद्योग के क्षेत्र से जुड़े है, उनके लिए यह समय अपनी क्षमता को निखारने और अपनी स्थिति को और मजबूत करने के लिए बेहद अच्छा दिखाई दे रहा है। मई में आपको भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा क्योंकि इस दौरान शुक्र देव का गोचर वृषभ राशि में होगा। इसके साथ ही व्यापार के स्वामी चंद्रमा भी इस दौरान शनि के साथ युति करेंगे, इसलिए चंद्रमा पर शनि का प्रभाव, व्यापारी जातकों को इस वर्ष सबसे अधिक लाभ देने वाला है।

कुंभ राशि

कुंभ राशि वाले व्यापारियों और नौकरी पेशा जातकों के लिए ये वर्ष थोड़ा प्रतिकूल रहेगा। आपको अपने Career में सफलता प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त मेहनत और निरंतर प्रयास करना होगा। ऐसे में इस समय कोई भी नया व्यापार शुरू करने से बचें। आपके करियर के भाव के स्वामी मंगल है, जो अपने स्वंय के तीसरे भाव में मौजूद है। साथ ही वृश्चिक राशि में शुक्र और केतु की युति दशम भाव में होने से इस वर्ष आपको कुछ संघर्ष करना पड़ सकता है। जो जातक पहले से नौकरी कर रहे है, उन्हें इच्छानुसार शुभ परिणाम प्राप्त होंगे। परंतु यदि आप किसी नई नौकरी से जुड़े हैं, तो आपको इस समय थोड़ी अधिक मेहनत करनी होगी। मध्य वर्ष उन जातकों के लिए फ़ायदेमंद साबित होगा, जो सरकारी नौकरी की तैयारी करना चाहते हैं।

मीन राशि

इस वर्ष मीन राशि के जातकों को अनुकूल परिणाम मिलेंगे क्योंकि इस दौरान आपके Career के भाव के स्वामी गुरु बृहस्पति आपकी Rashi के एकादश भाव में उपस्थित होंगे, जहाँ वो शनि के साथ युति करेंगे। इसके परिणामस्वरूप आपको अपनी मेहनत का भरपूर लाभ मिल सकेगा। साल की शुरुआत में जहां आपको मनचाही नौकरी मिलने के भी योग बनेंगे, वहीं अगर आप प्रशासनिक सेवाओं या सरकारी नौकरियों में अपनी किस्मत आजमाना चाहते हैं, तो यह समय अवधि आपके लिए बेहद अनुकूल रहने वाली है। जहां तक व्यापारी जातकों की बात है, तो व्यापार के भाव के स्वामी बुध देव सूर्य के साथ मिलकर इस दौरान “बुधादित्य योग” का निर्माण करेंगे, इसलिए यह साल आपके व्यापार और बिज़नेस के लिए सबसे अच्छा सिद्ध हो सकता है। परंतु इस वर्ष बिना जांच किए किसी पर भी भरोसा करने से बचें। भोजन, रत्न और कपड़ों के व्यापार से जुड़े जातकों को इस वर्ष बहुत मुनाफ़ा मिलेगा। नवंबर माह के दौरान कुछ जातकों को कार्यक्षेत्र से संबंधित किसी विदेशी यात्रा पर जाने का अवसर भी मिल सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *