बिहार पंचायत चुनाव 2021 : शुरू हुई तैयारी, जानिए कब पड़ सकते हैं वोट

elections NEWS देश बिहार

बिहार में अब त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधियों का चुनाव होना है। चुनाव में छह महीना से ज्यादा का समय रहने के बाबजूद गांवों में संभावित प्रत्याशियों के द्वारा जोर आजमाइश शुरू कर दी गई है। लाेगों से पंचायत चुनाव के मतदान में आने का अनुरोध किया जाने लगा है। साथ बडे़ लोगों से आशीर्वाद देने का अनुरोध करते हुए भी संभावित प्रत्याशी आसानी से दिख जा रहे है।

पंचायत चुनाव की तैयारी कर रहे नेता को सुबह शाम में गांवो की गलियों में घूमते एवं दूसरे के बंगला पर जमे हुए देखे जाने लगे है। अगर किसी स्थान पर नेताजी अगर चुनावी चर्चा छेड़ने में परहेज करते हैं तो साथ रहे लोग विरोधियों को घेरने के बहाने नेताजी का चुनावी दावेदारी कर बैठते है। चुनाव से पहले माहौल बनाने के लिए नेताजी के साथ कुछ कट्टर समर्थक भी साथ चलते है। ऐसे कई नेताओं ने कहा कि अब कम समय बचा है, जनता से संपर्क कर रहे है। विधिवत चुनाव की घोषणा के बाद प्रचार प्रसार का कम समय मिलता है, ऐसे में अभी से संपर्क में रहेन पर चुनाव के वक्त फायदा होगा। गांव की चर्चाओं पर गौर करें तो कई ऐेसे नेता भी जो जनता का नब्ज टटोलने का प्रयास कर रहे जो जनता के बीच अपनी स्थिति देखने के बाद चुनाव लड़ने या नहीं लड़ने का निर्णय ले सकते है।

ऐसे तो अधिकारिक तौर पर पंचायत चुनाव 2021 की कोई घोषणा या तिथि नहीं बताई गई है लेकिन संभावनों के अनुसार 2021 के अप्रैल मई में पंचायत चुनाव होने की बात कही जा रही जो मध्य जून तक समाप्त होगा। पंचायत चुनाव की अधिसूचना से पहले कई स्तरों पर तैयारियां किया जाना है। माना जा रहा है कि दिसंबर से मतदाता सूची का अपडेशन किया जाएगा। उसके बाद वार्डवार मतदाताओं का बिखंडन होकर मतदाता सूची तैयार होगी। वार्डवार मतदाता सूची विखंडन के साथ ही वार्ड स्तर पर मतदान केन्द्र भी बनाया जाएगा जिसकी तैयारी जिला प्रशासन को करना है। वार्डवार मतदाता सूची एवं मतदान केंद्र बनाए जाने के बाद ही चुनाव कार्य शुरू होगा।

1 thought on “बिहार पंचायत चुनाव 2021 : शुरू हुई तैयारी, जानिए कब पड़ सकते हैं वोट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *