Bihar Panchayat Election : बिहार पंचायत चुनाव में भी BJP, JDU, RJD उतारेंगे अपना कैंडिडेट? MP और Rajasthan चुनाव में हो चुका है प्रयोग

elections NEWS देश बिहार

MP और राजस्थान पंचायत चुनाव (Rajasthan Panchayat Chunav) की तरह इस बार बिहार में भी चुनाव होने की संभावना बताई जा रही है। बिहार में भी इस साल दलगत आधारित पंचायत चुनाव होने की अटकलें लगाई जा रही है। दलगत आधारित पंचायत चुनाव होने से पार्टी के सिंबल पर चुनाव लड़ा जा सकता है। यानी कांग्रेस, BJP, RJD और JDU जैसी पार्टी अपने सिंबल पर कैंडिडेट उतार सकती है। हालांकि इस पर अंतिम निर्णय सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की अध्यक्षता वाली कैबिनेट में ही लिया जा सकता है।

सूत्रों के मुताबिक राजस्थान और एमपी (MP News) की तरह ही BJP बिहार में भी पंचायत चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं। ऐसे में इस साल NDA की ओर से चुनाव से पहले दलगत आधारित पंचायत चुनाव कराए जाने की बात कही जा सकती है। हालांकि इसपर अंतिम फैसला नीतीश कैबिनेट द्वारा ही लिया जा सकता है।

पी टू पी फॉर्मूला पर काम कर रही BJP- बता दें कि जेपी नड्डा (JP Nadda) के पार्टी अध्यक्ष बनने के साथ ही BJP पीटूपी (पंचायत टू पार्लियामेंट) फॉर्मूला पर काम कर रही है। इसके तहत BJP हर जगह अपना संगठन विस्तार करने में लगी है। वहीं राजस्थान में BJP को मिली जीत के बाद पार्टी और उत्साहित है।

कब तक होगा चुनाव- बिहार में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासनिक स्तर पर तैयारियों की सुगबुगाहट दिखने लगी है। राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिले के प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों को पत्र लिखकर चुनाव की संभावित तारीखों को लेकर सुझाव मांगा है। राज्य निर्वाचन आयोग ने दो सप्ताह के अंदर सभी जरूरी जानकारियां देने की हिदायत दी है। उसके बाद पंचायत चुनाव की तारीखों के ऐलान की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *