Polytechnic classes

जानिए दूरदर्शन पर कब से शुरू होगी पॉलीटेक्निक की क्लास

देश शिक्षा

नई दिल्ली- कोविड-19 संक्रमण के कारण स्कूल-कॉलेज सहित सभी शैक्षणिक संस्थान लगभग पिछले 3 महीने से बंद चल रहे हैं। हालांकि पढ़ाई को सुचारू रुप से संचालित करने के लिए ऑनलाइन कक्षाओं का सहारा लिया जा रहा है। वहीं इसी कड़ी में अब यूपी में स्थित Polytechnic संस्थान ने एक और पहल की है। संस्थान अब दूरदर्शन के स्वयं प्रभा चैनल के माध्यम से पढ़ाई कराएगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इसके लिए निदेशालय प्राविधिक शिक्षा ने डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के साथ मिलकर ई-लेक्चर तैयार किए हैं। यह ई- लेक्चर स्वंय प्रभा चैनल पर प्रसारित किए जाएंगे।

छात्र ध्यान दें कि यह कक्षाएं कल यानी कि 26 जुलाई से शुरू हो रही हैं और 8 अगस्त तक चलेंगी। कक्षाओं का प्रसारण कल से शाम 6 बजे से आयोजित किया जाएगा। इस दौरान कुल 56 टॉपिक प्रसारित होंगे। इसमें सभी सेमेस्टर के छात्र शामिल होंगे और विभिन्न विषयों के जरूरी टॉपिक से संबंधित पढ़ाई कराई जाएगी। Polytechnic के अलावा कई अन्य राज्यों ने भी अपने यहां स्वयं प्रभा चैनल के माध्यम से पढ़ाई कराई जा रही है।

वहीं अगर Coronavirus की वजह से शैक्षणिक नुकसान की बात करें तो अब तक कई जेईई मेन, नीट, यूपीएससी सहित तमाम प्रतियोगी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था। इसके बाद परीक्षाओं को रीशेड्यूल किया गया। लेकिन फिर भी संक्रमण के लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए फिर परीक्षाओं को टाल दिया गया है। वहीं देश भर के डिग्री कॉलेजों की परीक्षाएं नहीं हो सकी हैं।

हालांकि यूजीसी ने सितंबर में फाईनल ईयर की परीक्षाएं कराने के दिशा-निर्देश जारी किए हैं। लेकिन हर दिन Corona के बढ़ते मामलों को देखते हुए पूरे देश भर में छात्र इसका विरोध कर रहे हैं। छात्रों का कहना है कि उन्हें आंतरिक मूल्यांकन या फिर पिछली कक्षाओं और सेमेस्टर के आधार पर अंक दिए जाएंगे। लेकिन अब यह मामला न्यायालय तक जा पहुंचा है। अब इस मामले की सुनवाई 27 जुलाई को होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *