Southwest Monsoon

Weather Updates: अगले पांच दिनों में देश के इन हिस्सों में तेज बारिश, आंधी और ओलावृष्टि आसार,अलर्ट जारी

Weather Updates: पिछले कई दिनों से मौसम सुहाना होने के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर (Delhi-NCR) में शनिवार को लोग भीषण गर्मी से परेशान हैं। मौसम विभाग ने कहा कि अगले 5 दिनों के दौरान पूरे देश में लू चलने की संभावना है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को कहा कि अगले 2-3 दिनों के दौरान केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून (Monsoon) की शुरुआत के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं। इसी अवधि के दौरान अरब सागर और लक्षद्वीप क्षेत्र के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून (Monsoon) के आगे बढ़ने के लिए भी परिस्थितियां पूरी तरह से अनुकूल हैं।


मानसून (Monsoon) के आगे बढ़ने के साथ ही अगले 5 दिनों के दौरान केरल, माहे और लक्षद्वीप में गरज और बिजली चमकने के साथ बारिश होने की संभावना है। इन पांच दिनों में आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में बारिश होने का अलर्ट है। 28 मई से 1 जून के दौरान केरल और माहे में और 30 मई को लक्षद्वीप में भी भारी बारिश की संभावना है।

देश के इन हिस्सों में तेज हवाओं के साथ होगी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है। अगले 5 दिनों में बिहार, झारखंड, और ओडिशा में भी तेज हवाओं के चलने के साथ ही छिटपुट बारिश होने की संभावना है। 28, 30 और 31 मई को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बारिश होने का अलर्ट है। आइएमडी (IMD) के अनुसार अगले 5 दिनों के दौरान हिमाचल प्रदेश में भी बारिश हो सकती है।
हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ओलावृष्टि की संभावना

मौसम विभाग ने अपने ताजा बुलेटिन में बताया कि अगले 2 से 3 दिनों के दौरान उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में मध्यम बारिश होगी। 28 मई को जम्मू-कश्मीर में और 29 मई को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ओलावृष्टि की भी संभावना है।
देश के इन हिस्सों में चलेगी तेज हवाएं

मौसम विभाग के अनुसार अगले 5 दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिम अरब सागर में हवा की गति 40-50 किमी प्रति घंटे से 60 किमी प्रति घंटे रहने की संभावना है। 29 और 30 मई को केरल तट और लक्षद्वीप क्षेत्र के साथ दक्षिणपूर्व अरब सागर में भी इसी तरह के हालात बने रहेंगे। यह 28 और 29 मई को पूर्वोत्तर अरब सागर और उससे सटे उत्तरी गुजरात तट पर भी प्रबल रहेगा। 28 मई को पश्चिमी राजस्थान में छिटपुट स्थानों पर धूल भरी आंधी चल सकती है। 28 और 29 मई को राजस्थान में 20-30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की भी संभावना जताई गई है।

SATISH KAUSHIK PASSES AWAY: हंसाते हंसाते रुला गए सतीश, हृदयगति रुकने से हुआ निधन India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam