West Bengal Board of Primary Education

शिक्षक के 16500 पदों पर निकली वैकेंसी,जानिए डिटेल

JOBS देश

अगर आप पश्चिम बंगाल में रहते हैं और टीचिंग फील्ड में जॉब ढूंढ रहे हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका है। पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ प्राइमरी एजुकेशन (West Bengal Board of Primary Education, WBBPE) ने प्राइमरी टीचर के पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इसके तहत कुल 16500 पोस्ट पर नियुक्तियां की जाएंगी। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस पोस्ट के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे ऑफिशियल पोर्टल http://www.wbbpe.org पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।


West Bengal Board ऑफ प्राइमरी एजुकेशन की ओर से निकाली गई प्राइमरी Teacher के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरुआत होने की तारीख 23 दिसंबर, 2021 है। वहीं ऑनलाइन आवेदन जमा करने की तारीख 6 जनवरी, 2021 है। इसके अलावा एप्ट्टीयूड टेस्ट और इंटरव्यू का आयोजन 10 जनवरी से 17 जनवरी, 2021 तक होगा। वहीं प्राइमरी Teacher की पोस्ट पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को TET पास होना चाहिए। उम्मीदवार की आयु सीमा 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखें कि आवेदन करते समय नोटिफिकेशन को अच्छी तरह पढ़ लें और उसके अनुरुप ही आवेदन करें, क्योंकि अगर आवेदन पत्र में कोइ गड़बड़ी निकलती है तो फिर आवेदन पत्र रिजेक्ट कर दिया जाएगा।
सेलेक्शन प्रक्रिया

West Bengal Board की ओर से निकाली गई प्राइमरी Teacher की पोस्ट पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इसके अलावा उम्मीदवारों को वॉयस, इंटरव्यू और एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए उपस्थित होना होगा। उम्मीदवारों को संबंधित स्थान की तिथि, इंटरव्यू, और एप्टीट्यूड टेस्ट और डॉक्यूमेंट्स वैरीफिकेशन के समय के बारे में सूचित किया जाएगा।

READ MORE:   कोरोना महामारी ने दिखाया कि किसी एक स्रोत पर अधिक निर्भरता जोखिम भरा-PM मोदी


ये होगी फीस

इस पोस्ट पर आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग से संबंधित उम्मीदवारों को 200 रुपये का शुल्क देना होगा, जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीएच श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 50 रुपये का भुगतान करना चाहिए। वहीं ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार WBBPE की आधिकारिक साइट पर जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *