thunderstorm with light to moderate intensity rainfall

दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में तेज बारिश,जानिए किन राज्यों में मौसम विभाग का अलर्ट

दिल्ली देश मौसम

दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में रविवार तड़के गरज-चमक के साथ बूंदाबादी शुरू हो गई है। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दिल्ली के उत्तर पश्चिम इलाके, यूपी के गाजियाबाद, नोएडा समेत हरियाणा के कुछ भागों में तेज बारिश हो रही है। Weather Forecast ने दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में 03 जनवरी को Rain की संभावना जताई थी।
मौसम विभाग के मुताबिक राजगढ़, अलवर, दौसा, सोनीपत, दादरी, नोएडा, गाजियाबाद, अलीगढ़, बदायूं, मोदीनगर, मथुरा, हाथरस, जिंद, पानीपत, करनाल समेत कई जगहों पर बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार खुर्जा, एटा, किशनगंज, अमरोहा, मुरादाबाद, चंदौसी, आगरा, मथुरा, नोएडा में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में दिल्ली में बारिश की संभावना जताई थी।


अब Temperature में 3-5 डिग्री सेल्सियस गिरावट की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया, दक्षिण-दिल्ली के कुछ हिस्सों और हरियाणा के कुछ जिलों में हल्की से मध्यम तीव्रता वाली बारिश के साथ आंधी चली। मौसम विभाग ने पहले ही भविष्यवाणी की थी कि 3 जनवरी दिल्ली-एनसीआर में गरज-चमक के साथ बारिश होगी। मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार, भारी बारिश बारिश के साथ ओले भी गिरेंगे. 4-5 जनवरी को भी दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, पंजाब में भारी बारिश और ओले गिरेंगे।
उत्तर भारत में कल हुई थी हल्की बारिश

उत्तर भारत में जारी शीतलहर के बीच शनिवार को अधिकतर भागों में हल्की बारिश और बर्फबारी दर्ज की गई थी. वहीं, हिमाचल प्रदेश के केलांग में Temperature शून्य से नीचे 7.3 डिग्री सेल्सियस चला गया था। आईएमडी के एक अधिकारी ने बताया कि हमारे पूर्वानुमान के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ का असर दिल्ली सहित उत्तर-पश्चिम भारत पर शुरू हो गया है। पालम में 0.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। रिज, आयानगर और लोधी रोड में बूंदाबांदी हुई है।
इस बीच, Weather Forecast ने हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को भारी बर्फबारी को लेकर मौसम का ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है। शिमला के मौसम केद्र ने 3 से 5 जनवरी और 8 जनवरी को राज्य के मैदानी इलाकों में बारिश जबकि ऊंचे पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है। साथ ही मौसम केंद्र ने 5 जनवरी के लिए पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बर्फबारी को लेकर ‘येलो’ मौसम चेतावनी जारी की है।


यूपी में चार दिनों तक बारिश के आसार, बढ़ेगी ठंड

नया साल यूपी में कड़ाके की ठंड लेकर आया है। पहले ही दिन जहां लखनऊ और मथुरा का न्यूनतम पारा शून्य के करीब पहुंच गया। वहीं अगले दिन पश्चिमी यूपी के कई जिलों में बूंदाबांदी हुई। ऐसे में मौसम विभाग ने 5 दिनों तक राज्य में बारिश के आसार जताए हैं। साथ ही कई जिलों में कड़ाके की ठंड को लेकर अलर्ट जारी किया है। Weather Forecast के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में बने विक्षोभ से शनिवार को पश्चिमी यूपी के कई इलाकों में बूंदाबांदी हुई।

लखनऊ में रविवार को बादलों की आवाजाही के बीच बूंदाबांदी की भी संभावना है। ब्रज क्षेत्र में 2 दिन से गलन भरी सर्दी के बीच शनिवार को हुई बूंदाबांदी ने ठिठुरन बढ़ा दी। आगरा में सुबह भीषण गलन के बाद दोपहर में धूप खिली, लेकिन फिर बादल छा गए और बूंदाबांदी भी हुई। फीरोजाबाद और मथुरा में भी दोपहर बाद बूंदाबांदी हुई। मथुरा में 2 डिग्री के न्यूनतम Temperature में लोग ठिठुरते रहे। एटा में सुबह कोहरा और दिन में बादल छाए रहे। दोपहर में बूंदाबांदी से यहां ठंड और बढ़ गई।
बिहार में रात का पारा गिरने से ठंड बढ़ी, 5 जनवरी तक बादल छाए रहेंगे

पटना समेत राज्य के कई जिलों में रात का Temperature लगातार गिर रहा है। शनिवार को पटना का न्यूनतम Temperature 6.1 डिग्री रहा। गया में न्यूनतम Temperature शिमला और देहरादून से भी कम रिकॉर्ड किया गया। गया में 5.2 डिग्री, शिमला में 5.3 और देहरादून में पारा 5.6 डिग्री था। मौसम विभाग के मुताबिक बिहार में 5 जनवरी तक बादल छाए रहेंगे। कुछ इलाकों में हल्की बारिश के भी आसार हैं।
वादी में जमाव बिंदू से नीचे है तापमान

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में शीतलहर की वजह से Temperature के गिरने का सिलसिला लगातार जारी है। हाड़ कंपाने वाली ठंड ने लोगों को घरों में कैद रहने पर मजबूर कर दिया है। वादी में अधिकांश जगहों पर Temperature जमाव ¨बदु से नीचे रहने से शनिवार को भी डल झील समेत अधिकतर जलस्त्रोत जमे रहे। कारगिल में शुक्रवार की रात इस सीजन की सबसे ठंडी रही। यहां न्यूनतम Temperature माइनस 20.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
चार धाम में हिमपात, निचले इलाकों में बादल

उत्तराखंड के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में सुबह से ही बर्फबारी व बारिश शुरू हो गई। बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में हिमपात हो रहा है। वहीं, प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में बादल छाए हैं। मौसम विभाग ने मंगलवार को प्रदेश के 5 जिलों में भारी हिमपात की चेतावनी जारी की है। इसके साथ ही उत्तराखंड में आज से 3 दिनों तक हिमपात और बारिश होने की संभावना है। 5 जनवरी को उच्च हिमपात होने की संभावना है।
हिमाचल में भारी हिमपात की चेतावनी

प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में शनिवार को हल्की बारिश हुई और ऊंचाई वाले स्थानों पर हिमपात हुआ। रोहतांग दर्रे पर एक फीट ताजा हिमपात हुआ है। अटल सुरंग रोहतांग के दोनों छोर पर 5-5 इंच बर्फ गिरी है। सिरमौर, शिमला, मंडी, कुल्लू, चंबा, किन्नौर व लाहुल-स्पीति में 4-5 जनवरी को भारी हिमपात होने की चेतावनी जारी की गई है। रविवार से अगले 3 दिन शिमला व किन्नौर को छोड़कर शेष जिलों में यलो अलर्ट जारी किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *