UP MLC Chunav 2020: विधान परिषद की 11 सीटों के लिए 55.47% मतदान, लखनऊ स्नातक खंड सीट पर मतदान सबसे कम

elections NEWS उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश विधान परिषद की स्नातक व शिक्षक कोटे की 11 सीटों के लिए मंगलवार को हुए चुनाव में 55.47% वोट पड़े। सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक वोटिंग में गोरखपुर-फैजाबाद खंड शिक्षक सीट पर सबसे अधिक 73.94% मतदान हुआ। सबसे कम वोट लखनऊ खंड स्नातक सीट पर 36.74% पड़े।

विधान परिषद में लखनऊ, वाराणसी, आगरा, मेरठ व इलाहाबाद-झांसी खंड स्नातक के अलावा लखनऊ, वाराणसी, आगरा, मेरठ, बरेली-मुरादाबाद व गोरखपुर-फैजाबाद खंड शिक्षक सीट के लिए मंगलवार सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हुआ। शुरुआती दो घंटे में मतदान की रफ्तार बेहद सुस्त रही। सुबह 10 बजे मात्र 6% मतदान हुआ। इसके बाद जैसे-जैसे सूरज की तपिश बढ़ती गई, मतदान में भी तेजी आ गई। दोपहर 12 बजे तक 20 फीसद व दोपहर दो बजे तक 38% से अधिक मतदान हुआ। शाम चार बजे तक 52.41% वोट पड़ गए थे। मतदान में सबसे अधिक सुस्ती नवाबों के शहर लखनऊ की खंड स्नातक सीट पर देखी गई। यहां पूरे प्रदेश में सबसे कम मतदान हुआ।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए मतदान केंद्रों पर मतदान कर्मियों व मतदाताओं की सुरक्षा के लिए थर्मल स्कैनर, हैंड सैनिटाइजर, ग्लव्ज, फेस मास्क, फेस शील्ड, PPE किट, साबुन, पानी आदि की पर्याप्त व्यवस्था की गई थी। पांच खंड स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 12,69,817 मतदाताओं के लिए 1808 मतदेय स्थल बनाए गए थे। खंड शिक्षक की छह सीटों में कुल 2,06,335 मतदाताओं के लिए 813 मतदेय स्थल बने थे। चुनाव पर नजर रखने के लिए 11 प्रेक्षक, 952 सेक्टर मजिस्ट्रेट व 413 जोनल मजिस्ट्रेट तैनात किए गए थे। साथ ही प्रत्येक मतदेय स्थल पर माइक्रो ऑब्जर्वर भी लगाए गए थे। चुनाव के लिए कुल 12,319 मतदान कर्मी लगाए गए थे।

मैनपुरी में मतदेय स्थल से कुछ ही दूरी पर पर्ची बांटने को लेकर हुए विवाद में भारतीय जनता पार्टी व समाजवादी पार्टी के समर्थकों के बीच हवाई फायरिंग हुई। इस घटना की जानकारी मिलने पर डीएम व एसपी मौके पर पहुंचे। ब्लाक प्रमुख बिल्लू यादव ने भाजपा नेता गौरव यादव, प्रदीप यादव, सौरभ यादव व अनुज यादव के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है। फर्रुखाबाद में भी दोनों पार्टियों के समर्थक आपस में भिड़ गए। छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांति पूर्ण रहा। चुनाव में कुल 199 प्रत्याशियों की किस्मत बैलट बॉक्स में बंद हो गई है। अब गुरुवार को इन सीटों की मतगणना होगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि छिटपुट मामलों को छोड़कर मतदान पूरी तरह शांतिपूर्वक संपन्न हो गया। जहां से भी प्रत्याशियों की शिकायतें आईं, उसकी जांच करा रहे हैं। मतगणना गुरुवार तीन दिसंबर को होगी। देर शाम तक परिणाम आने की उम्मीद है।

कहां कितने पड़े वोट

आगरा खंड स्नातक- 41.56

इलाहाबाद-झांसी स्नातक- 41.10

लखनऊ खंड स्नातक- 36.74

मेरठ खंड स्नातक- 42.86

वाराणसी खंड स्नातक- 39.33

आगरा खंड शिक्षक- 70.78

बरेली-मुरादाबाद शिक्षक- 73.48

गोरखपुर-फैजाबाद शिक्षक- 73.94

लखनऊ खंड शिक्षक- 58.99

मेरठ खंड शिक्षक- 62.60

वाराणसी खंड शिक्षक- 68.83।

सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सैफई के ब्लॉक परिसर स्थित मतदान केंद्र पर आगरा खंड स्नातक क्षेत्र के लिए वोट डाला। पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि इस चुनाव में सपा अधिक सीटें जीतेगी। हालांकि यह गिनती का चुनाव है। उन्होंने आरोप लगाया कि BJP के लोग प्रशिक्षित हैं वह दिन को भी रात कर सकते हैं। सरकार पर कई तरह के आरोप लग रहे हैं फिर भी उन्हें उम्मीद है कि लोग अधिक से अधिक वोट डालेंगे। यह चुनाव सत्ता व विपक्ष की भूमिका को तय करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *