Religion

हनुमान जी की किस मूर्ति की पूजा करने से मिलती है नौकरी, जानिए इसका सही तरीका और महत्व

देश धर्म

हनुमान जी अपने भक्तों पर आने वाले तमाम तरह के कष्टों और Problems को दूर करते है। ऐसी मान्यता है कि भगवान Hanuman बहुत जल्द प्रसन्न होने वाले देवता हैं। उनकी पूजा पाठ में ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं होती। शायद यही वजह है कि आज के समय में Hanuman Ji के भक्तों की संख्या भी बहुत अधिक हो गई है। Hanuman Ji राम भक्त हैं और उनकी शरण में जाने मात्र से भक्तों के सभी संकट दूर हो जाते हैं। हनुमान जी के भक्तों पर सभी देवी देवताओं की भी विशेष कृपा रहती है। अगर आप Hanuman Ji के भक्‍त हैं और क‍िसी व‍िशेष मुराद के पूरी होने के ल‍लिए उनकी आराधना कर रहे हैं तो ध्‍यान रखें क‍ि उसी के मुताब‍िक ही पवनसुत की प्रत‍िमा और उसे स्‍थाप‍ित करने की द‍िशा होनी चाहिए। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक अगर कुछ बातों का ध्‍यान रख ल‍िया जाए तो इच्छित मनोकामना जल्‍दी ही पूरी हो जाती है। आइए जानते हैं अपनी मनोकामना अनुसार Hanuman Ji की किन प्रतिमाओं की करनी चाहिए पूजा।

इस द‍िशा में प्रतिमा रखने से मिलता है लाभ
यूं तो पवनपुत्र की कई ऐसी प्रत‍िमाएं या तस्‍वीरें हैं ज‍िनकी पूजा से मनुष्‍य के सारे कष्‍ट दूर हो जाते हैं लेक‍िन क‍िसी व‍िशेष मन्‍नत की पूर्ति या फिर घर की दुख-तकलीफों को दूर करना हो तो हनुमानजी की व‍िशेष मुद्रा की प्रतिमा रखनी चाहिए. घर में उत्तरमुखी और दक्षिणमुखी Hanuman Ji की पूजा करनी चाह‍िए. मान्‍यता है क‍ि ऐसा करने से सभी देवी-देवताओं का आशीर्वाद मिलता है। साथ ही घर में सुख-समृद्धि आती है। मानस‍िक क्‍लेश की समस्‍या भी दूर हो जाती है. लेक‍िन अगर कार्यक्षेत्र में कोई समस्‍या हो तो घर में और कार्यस्‍थल पर सफेद रंग की प्रत‍िमा वाले हनुमानजी की पूजा करनी चाहिए।

READ MORE:   कोरोना पर रेलवे की अपील- हम युद्धकाल में भी नहीं रुके थे, गंभीरता को समझिए


नौकरी पर हो द‍िक्‍कत तो रखें ऐसी प्रत‍िमा
यदि आपके नौकरी पर संकट हो अथवा बिजनेस या नौकरी में तरक्की नहीं हो रही तो आपको सफेद रंग वाले हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए। इससे तरक्की के रास्ते खुलते हैं और बिजनेस भी बढ़ता है। मान्‍यता है क‍ि जिस घर में Hanuman Ji की ऐसी मूर्ति की पूजा की जाती है, वहां के सदस्‍यों के जीवन में क‍िसी भी तरह की समस्‍या नहीं आती। साथ ही कार्यक्षेत्र की भी द‍िक्‍कतें दूर हो जाती हैं। इसके अलावा भगवान श्रीराम की सेवा में लीन Hanuman Ji की मूर्ति रखने से घर में कभी किसी चीज की कमी नहीं होती। घर में भी सुख-शांति और धन-धान्य भरा रहता है।

प्रत‍िमा पूरी करती है मनोकामना
अगर क‍िसी व‍िशेष मन्‍नत के ल‍िए Hanuman Ji की पूजा कर रहे हैं तो Hanuman Ji की विभिन्न मुद्राओं वाली तस्वीर रखकर उनकी पूजा करें। ऐसा करने से जातक की असाध्य मनोकामनाएं भी पूर्ण हो सकती हैं। इसके लिए Hanuman Ji कुछ खास मुद्रा वाली फोटो अपने पूजा स्थल में विधिवत स्थापित करें और उनकी नियमित पूजा करें। सुबह-शाम हनुमान जी के सामने दीपक जलाएं और अपनी मनोकामना पूर्ति की प्रार्थना करें। ऐसा न‍ियम‍ित रूप से 41 मंगलवार और शन‍िवार तक करें। मान्‍यता है क‍ि ऐसा करने से जल्‍दी ही मनोवांछित कामनाओं की पूर्ति हो जाती है।

पर‍िवार में प्रेम-स्‍नेह की कमी हो तो इस प्रतिमा की करें पूजा
अगर घर के सदस्‍यों यानी क‍ि भाई-बहनों या माता-पिता में प्रेम न हो तो वहां Hanuman Ji की ऐसी तस्वीर लगाएं ज‍िसमें वह श्रीराम, माता सीता और लक्ष्मणजी की पूजा कर रहे हों। इस तस्वीर की पूजा से सभी देवों का आशीर्वाद मिलता है और प्रेम भावना का विकास होता है। वहीं परिवार के मान-सम्मान और उन्नति के ल‍िए घर में सूर्य की उपासना करते हुए Hanuman Ji की पूजा करनी चाहिए। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है और सभी कार्य बनने लगते हैं। अधूरे कार्य भी पूरे होने लगते हैं लेक‍िन ध्‍यान रखें क‍ि जो भी प्रत‍िमा रखें उसकी न‍ियम‍ित रूप से उपासना जरूर करते रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *