UPPCL Technician Jobs 2020

UPPCL में सरकारी नौकरी के लिए आवेदन का आज आखिरी मौका

JOBS देश

नई दिल्ली- उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (UPPCL) में सरकारी नौकरी पाने का बेहतर मौका है। 600 से ज्यादा पदों पर नौकरी निकाली गई हैं, जिसके लिए फॉर्म भरने की आज आखिरी तारीख हैं। इस नौकरी के लिए 10वीं पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। ये वैकेंसी टेक्नीशियन की पोस्ट पर निकाली गई हैं और इस पोस्ट की सैलरी 27,200 रुपये प्रति महीना है। इसके साथ ही भत्ते भी दिए जाएंगे।
608 पदों पर भर्ती
विद्युत सेवा आयोग के नोटिफिकेशन के अनुसार, टेक्नीशियन (विद्युत) पद पर कुल 608 वैकेंसी खाली हैं, जिन पर भर्तियां होनी हैं। इनमें 245 पद अनारक्षित हैं जबकि 164 पद अन्य पिछड़ा वर्ग, 127 अनुसूचित जाति, 12 पद अनुसूचित जनजाति और 60 पद आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के लिए आरक्षित किए गए हैं।

योग्यता
इस पोस्ट के लिए आवेदन करने के लिए न्यूनतम 10वीं पास होना जरूरी है। इसके साथ ही ये भी जरूरी है कि 10वीं की परीक्षा साइंस और मैथ्स विषय में पास की हो। इसके अलावा इलेक्ट्रीशियन/इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रिकल (कौशल विकास के अंतर्गत विद्युत वितरण) में किसी एक ट्रेड में दो साल का ITI सर्टिफिकेट भी होना जरूरी है।

उम्र सीमा- 18 से 40 वर्ष
फॉर्म- 700 रु. (SC/ST)
फॉर्म- 1000 रु.

कैसे भरें फॉर्म
1 जुलाई से इस नौकरी के लिए फॉर्म भरे जा रहे हैं। फॉ़र्म की फीस नेट बैंकिंग/डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड के अलावा चालान के जरिए जमा करानी होगी। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) का चालान ही मान्य होगा। फॉर्म भरने के लिए www.uppcl.org पर जाना होगा।

अहम तारीख

ऑनलाइन फॉर्म की तारीख: 1 से 22 जुलाई
ऑनलाइन फीस की तारीख: 1 से 22 जुलाई
ऑफलाइन फीस की तारीख: 1 से 24 जुलाई

परीक्षा की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। परीक्षा की संभावित तारीख अगस्त के दूसरे सप्ताह में बताई जा रही है।


कैसे होगा चयन
इन नौकरियों के लिए चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। परीक्षा पत्र दो हिस्सों में होगा और उसे पूरा करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाएगा। पहले भाग में कंप्यूटर नॉलेज से जुड़े 50 ऑब्जेक्विट प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें नेगेटिव मार्किंग भी रखी गई है। एक प्रश्न का गलत उत्तर देने पर 1/4 अंक काटे जाएंगे, ऐसे में अगर चार गलत जवाब दिए जाते हैं तो एक नंबर कट जाएगा। हर सवाल एक नंबर का होगा और इसमें 20 नंबर पाने जरूरी होंगे। अगर ये पेपर पास नहीं होगा तो फिर दूसरा पेपर चेक ही नहीं किया जाएगा।

पेपर के दूसरे हिस्से में जनरल नॉलेज, जनलर हिंदी, जनरल इंग्लिश और तकनीकी विषयक ज्ञान के सवाल किए जाएंगे। ये सभी 200 नंबर के सवाल होंगे और पास होने के लिए कम से कम 33.5 फीसदी यानी 67 नंबर लाने जरूरी होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *