Bihar Election 2020

बिहार का रण: बाहुबली अनंत सिंह ने आरजेडी से किया नामांकन

elections देश बिहार

कल तक Tejashwi Yadav जिसे असामजिक तत्‍व कह कर नकार रहे थे, जिसे अपहरण व हत्‍या के एक मामले में जेल भेजने में उनके पिता Lalu Pasad Yadav की बड़ी भूमिका रही, आज राष्‍ट्रीय जनता दल का दुलारा बन गया है। हम बात कर रहे हैं मोकामा के बाहुबली विधायक Anant Singh की, जिन्‍होंने RJD के टिकट पर आज मोकामा से विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन किया है। मोकामा सीट पर Anant Singh की पत्‍नी नीलत देवी ने भी नामांकन किया है।

माना जा रहा है कि Anant Singh ने ऐसा अपने नामांकन के खारिज किए जाने की आशंका को देखते हुए ऐहतियातन किया है। Anant Singh का मुकाबला जनता दल यूनाइटेड के प्रत्‍याशी राजीव लोचन सिंह से होगा। Anant Singh की RJD में एंट्री से बिहार में सियासत गरमा गई है।
कभी CM Nitish Kumar के करीबी रहे Anant Singh फिलहाल पटना के बेउर जेल में हैं। 2005 से 2014-15 तक Anant Singh मोाकामा के JDU विधायक रहे। उन दिनों लोकसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और RJD सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव करीब आ चुके थे।

दोनों नेताओं ने Mahagathbandhan के बैनर तले Congress के साथ 2015 का विधानसभा चुनाव लड़ा। इसी बीच 2015 में बाढ़ में एक युवक पुटुस यादव का अपहरण कर उसकी हत्‍या कर दी गई। इस हत्याकांड में Anant Singh का नाम आया। इससे लालू प्रसाद यादव काफी नाराज हो गए,जिसका खामियाजा Anant Singh को भुगतना पड़ा। Anant Singh को न केवल JDU छोड़ना पड़ा, बल्कि जेल भी जाना पड़ा।

इसके बावजूद Anant Singh ने निर्दलीय चुनाव जीता। उन्‍होंने चुनाव में JDU के प्रत्‍याशी को भारी अंतर से हरा दिया। बिहार में महागठबंधन की रकार टूटने के बाद भी Anant Singh की JDU से दूरी बरकरार रही तो वे RJD के भी निशाने पर रहे। समय-समय पर तेजस्‍वी यादव उन्‍हें असामाजिक तत्‍व कह खारिज करते रहे। लेकिन इस बार समीकरण बदले दिख रहे हें।

कुछ दिनों पहले जेल से कोर्ट में पेशी के लिए लाए गए Anant Singh ने कहा था कि इस बार वे RJD के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे तेजस्वी यादव को मुख्यमंत्री बनाने के लिए काम करेंगे। इसके बाद अब RJD ने उन्‍हें मोकामा से टिकट भी दे दिया है। आज वे नामांकन भी करने जा रहे हें।

अनंत सिंह के RJD में शामिल होने व चुनाव लड़नेक पर JDU और बीजेपी ने RJD को निशाने पर लिया है। उन्‍होंने इसे RJD का चाल और चरित्र है बताता है। दोनों दलों ने आरोप लगाया है कि RJD शुरू से अपराधियों और बाहुबलियों के भरोसे चुनाव लड़ता रहा है। इसपर आरजेडी ने सवाल किया है कि जब Anant Singh एनडीए के विधायक थे तो हरिश्चन्द्र और गंगा की तरह पवित्र थे, आज RJD में शामिल होते ही अपराधी और बाहुबली हो गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *