sawan somvar

सावन सोमवार व्रत में झटपट बनाइए साबूदाना वडा

खाने भी दो प्यारो

आज सावन का दूसरा सोमवार है। इस दिन कई लोगों ने व्रत भी रखा है। व्रत में लोग केवल फलाहारी और फल ही लेते हैं। कई लोग व्रत में साबूदाने की खिचड़ी खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्यों न इस बार आप Sabudana Vada बनाएं ताकि बढ़ जाए इस बाद स्वाद। इन Cooking Tips को पढ़कर कर आप बड़ी आसानी से घर में Sabudana Vada बना सकते हैं…


सामग्री:
साबूदाना – 1/2 कप
उबले आलू – 4
मूंगफली – 1/2 कप (दरदरी कुटी हुई)
हरा धनिया – 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटा)
काली मिर्च – 1/4 छोटी चम्मच (दरदरी कुटी)
हरी मिर्च – 2 (बारीक कटी)
घी – 4 टेबल स्पून
सेंधा नमक – स्वादानुसार

विधि-
Sabudana Vada बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाने को धोकर साफ करने के बाद करीब डेढ़ कप साफ पानी में भिगोकर 2 घंटे के लिए फूलने के लिए रख दें। 2 घंटे बाद साबूदाने से एक्स्ट्रा पानी निकालकर फेंक दें।

इसके बाद आलू को छीलकर साबूदाने के साथ डालकर अच्छे से मसल लें और इसमें सेंधा नमक, काली मिर्च पाउडर हरी मिर्च और मूंगफली दरदरी कुटी हुई डाल लें। इन सभी को अच्छे से मिला लें। लीजिए तैयार हो चुका है Sabudana Vada बनाने के लिए आपका मिश्रण।


हथेली को थोड़ा सा तेल लगाकर चिकना कर लीजिए और वडा का मिक्सचर लेकर गोलाकार बनाएं और फिर हथेली से थोड़ा बदकार चपटा आकार दें। इन वड़ों को एक थाली में दूर तक रखते जाएं।

चपटे तले वाली कढ़ाई में घी आंच पर चढ़ाएं। थोड़ी देर बाद वड़ों को एक-एक करके इसमें 4 से 5 मिनट तक सेंक लें। दोनों तेरफ गोल्डन ब्राउन होने तक सेंक लें। लीजिए तैयार है आपका साबूदान वडा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *