Rajasthan Crime

राजस्थान: करौली में दो गुटों में संघर्ष, 42 घायल, लगाया गया कर्फ्यू

राजस्थान (Rajasthan) के करौली (Fire in Karauli) जिला मुख्यालय पर चैत्र नवरात्र के पहले दिन शनिवार शाम को हिंदूवादी संगठनों द्वारा निकाली जा रही बाइक रैली पर पथराव के बाद उपद्रव हो गया। दो समुदाय आमने-सामने हो गए। एक समुदाय विशेष के लोगों ने दूसरे समुदाय की आधा दर्जन दुकानों को आग के हवाले कर दिया। दो घरों में भी आगजनी की सूचना है। कुछ दुपहिया वाहनों को जला दिया गया। तनाव के हालात का देखते हुए शहर के कर्फ्यू लगा दिया गया है। जिला कलेक्टर राजेन्द्र सिंह शेखावत ने रविवार रात 12 बजे तक जिले में इंटरनेट बंद करने के आदेश जारी किए हैं। कलेक्टर ने कहा कि तनाव के बाद इंटरनेट मीडिया पर अफवाह फैलने की आशंका को देखते हुए इंटरनेट बंद करने का निर्णय लिया गया है। पुलिस ने उपद्रव करने वाले ढ़ाई दर्जन लोगों को हिरासत में लिया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने ट्वीट कर कहा कि पुलिस को उपद्रवियों से सख्ती से निपटने के निर्देश दिए गए हैं। सीएम लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है।
चार पुलिसकर्मी सहित 42 घायल

पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र सिंह ने बताया कि नव संवत्सर के मौके पर हिंदूवादी संगठनों की ओर से शहर में बाइक रैली निकाली जा रही थी । रैली शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए जैसे ही हटवाड़ा बाजार में पहुंचे तो कुछ लोगों ने पथराव शुरू कर दिया । इसके बाद दोनों समुदाय आमने-सामने हो गए । पथराव चार पुलिसकर्मियों सहित 42 लोग घायल हो गए । घायलों में दो लोगों की हालत गंभीर होने पर जयपुर के सवाईमानसिंह अस्पताल के लिए रेफर किया गया है। पथराव के कारण बाजार अफरा-तफरी मच गई। व्यापारियों ने दुकानें बंद कर दीं। आगजनी के बाद आधा दर्जन दुकानें पूरी तरह से जलकर खाक हो गई। अपद्रव के बाद पुलिस बल मौके पर पहुंचा,लेकिन उपद्रव को शांत करवाने के प्रयास नाकाम रहे । इस पर लोगों में नाराजगी ज्यादा बढ़ गई। हालात अभी तनावपूर्ण बने हुए हैं। स्थानीय लोगों से मिली जानकारी के अनुसार नव संवत्सर पर निकाली जा रही बाइक रैली को ध्रव घटा संत हरेन्द्र्र नाथ सरस्वती ने रामस्नेही कीर्ति राम आदर्श विधा मंदिर के लिए रवाना किया था। रैली शहर के विभिन्न मार्गों से हो कर गुजर रही थी। शामको हटवाड़ा बाजार पहुंची तो पथराव हो गया।
जयपुर से भेजा अतिरिक्त पुलिस बल

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक हवा सिंह घूमरिया ने बताया कि तनाव की सूचना के बाद करौली में जयपुर से अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक संजीव नाझरी,महानिरीक्षक भरत मीणा,प्रफुल्ल कुमार,उप महानिरीक्षक राहुल प्रकाश और मृदुल कच्छावा,50 पुलिस उप अधीक्षक और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षकों के साथ ही 600 पुलिसकर्मी भेजे गए हैं। उन्होंने बताया कि हालात पूरी तरह से नियंत्रण में है। अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि उपद्रवियों को किसी भी हालत में नहीं बख्शा जाए । उन्होंने बताया कि आगजनी पर काबू पाने के लिए फायर ब्रिगेड़ की गाड़ियां करौली के अतिरिक्त भरतपुर से भी भेजी गई। आगजनी पर काबू पा लिया गया है।
भाजपा ने जताई चिंता

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने बाइक रैली पर पथराव की निंदा करते हुए कहा कि प्रशासन को दोषियों पर सख्त कार्रवाई करनी चाहिए। भाजपा (BJP) के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने एक बयान में कहा कि बाइक रैली पर समाजकंटकों द्वारा किए गए पूर्व नियोजित पथराव और आगजनी की घटना से आम लोगों में भारी आक्रोश है।ऐसी घटना की जिम्मेदारी कांग्रेस सरकार की तुष्टिकरण नीति की है। अपराधियों की तुरन्त गिरफ्तारी होनी चाहिए।

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी