Petrol Diesel price

Petrol-Diesel Price: क्या अब बिहार सरकार भी कम करेगी पेट्रोल-डीजल के दाम? बिहार सरकार ने दिया ये जवाब

Petrol-Diesel Price: केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol-Diesel Price) में कमी की है। इसे लेकर बिहार सरकार पर भी तेल के दाम करने का दबाव बनने लगा है। शनिवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने भी पेट्रोल-डीजल के दाम कम करने के संकेत दिए हैं। जेडीयू कार्यालय में नीतीश कुमार (Nitish Kumar)
ने पत्रकारों के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol-Diesel Price) में कमी की है ये खुशी की बात है। हम भी इसपर आपस में बात करेंगे। पिछली बार तो हमने दाम कम किया ही था।

बता दें कि केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel Price) पर एक्साइज ड्यूटी कम की है। केंद्र ने पेट्रोल पर 8 रुपये तो डीजल पर 6 रुपये टैक्स घटाया है, जिसके बाद पेट्रोल में 9.50 रुपये और डीजल 7 रुपये सस्ता हो गया है। केंद्र सरकार के इस ऐलान के बाद अब राजस्थान और केरल सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल के दाम घटा दिए हैं। ऐसे में ये उम्मीद की जा रही है कि राज्य में पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol-Diesel Price) घटाकर बिहार सरकार भी अपने लोगों को राहत देगी।

बिहार के पेट्रोल-डीजल के क्या हैं नये दाम?

बिहार की राजधानी पटना में रविवार को पेट्रोल की कीमत 107.24 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 94.04 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं, भागलपुर में पेट्रोल के दाम 108.02 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 94.75 रुपये प्रति लीटर है. दरभंगा की बात करें तो यहां पेट्रोल की कीमत 107.62 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 94.37 रुपये प्रति लीटर है। मधुबनी में पेट्रोल की कीमत 108.52 रुपये प्रति लीटर और डीजल 95.21 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है।

केरल-राजस्थान ने घटाये दाम

केंद्र सरकार के द्वारा पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel) पर एक्साइज ड्यूटी कम करने के एलान के बाद केरल सरकार ने भी राज्य कर में पेट्रोल और डीजल पर क्रमश: 2.41 रुपये और 1.36 रुपये की कटौती की घोषणा की है। केरल में फिलहाल एक लीटर पेट्रोल की कीमत 117.17 रुपये हैं, वहीं डीजल 103.93 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, राजस्थान सरकार ने भी पेट्रोल पर 2.48 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 1.16 रुपये प्रति लीटर वैट कम कर देने का ऐलान किया है, जिसके बाद अब राज्य में पेट्रोल 10.48 रुपये एवं डीजल 7.16 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है। राजस्थान की राजधानी जयपुर में पेट्रोल 108 रुपये प्रति लीटर और डीजल 109 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है।

झारखंड सरकार ने कटौती से किया इंकार

इधर, झारखंड सरकार ने फिलहाल वैट की दरों में कटौती करने की कोई योजना नहीं बनाई है। सूबे के वित्तमंत्री रामेश्वर उरांव का कहना है कि झारखंड में पहले से ही पेट्रोल सब्सिडी योजना प्रभावी है। उन्होंने साफ कहा कि राज्य सरकार सीधे वैट की दरों में कमी करने पर कोई विचार नहीं कर रही है।

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी