telangana cm chandrashekhar rao

पंजाब में तेलंगाना के सीएम बोले-‘किसान चाहें तो सरकार बदल सकते हैं’

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (K Chandrashekhar Rao) ने रविवार को यहां कहा कि किसान चाहें तो सरकार बदल सकते हैं और उन्हें तब तक संघर्ष करते रहना चाहिए जब तक उन्हें उनकी फसलों के लाभकारी मूल्यों की संवैधानिक गारंटी नहीं मिल जाती। तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने केंद्र के निरस्त किए जा चुके कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले किसानों को श्रद्धांजलि भी दी। राव ने साल भर चले आंदोलन का जिक्र करते हुए कहा कि वह किसानों को उनके धैर्य और दृढ़ संकल्प के लिए नमन करते हैं।

उन्होंने कहा, ”किसान चाहें तो सरकार बदल सकते हैं. यह कोई बड़ी बात नहीं है। किसानों को सही दाम और इसकी संवैधानिक गारंटी मिलने तक आंदोलन जारी रखना चाहिए।” तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता संग्राम में पंजाब के योगदान और कृषि क्षेत्र में हरित क्रांति लाने की भी सराहना की। राव ने कहा, ”पंजाब एक महान राज्य है।”

राव के साथ दिल्ली के उनके समकक्ष अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) भी थे। राव यहां केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों के परिजनों को वित्तीय सहायता के रूप में 3-3 लाख रुपये वितरित करने आए थे। दिल्ली की सीमाओं पर चले आंदोलन के दौरान 700 से अधिक किसानों की मौत हो गई थी।

किसानों से की ये अपील
अपने दौरे के दौरान तेलंगाना के सीएम ने किसान नेताओं से अपील की कि वे केंद्र सरकार के खिलाफ अपना आंदोलन उस वक्त तक जारी रखे, जब तक कि उन्हें फसलों के समर्थन मूल्य पर संवैधानिक गारंटी ना मिल जाए। उन्होंने कहा, “किसानों में सरकार बदलने की ताकत है।” उन्होंने राष्ट्रव्यापी आंदोलन के लिए एकजुट होने का आह्वान करते हुए कहा कि वह आम आदमी पार्टी जैसे अन्य विपक्षी दलों के साथ शामिल होंगे और किसानों का समर्थन करेंगे।

केसीआर (KCR) ने आगे कहा कि समस्या हर जगहों पर होती हैं लेकिन हमारे सामने जिस तरह की समस्याएं हैं वैसी दिक्कतें कहीं और नहीं हैं। उन्होंने कहा कि सबसे बड़ा सवाल तो यह है कि आखिर किसानों को ही इस तरह की समस्याओं का सामना क्यों करना पड़ता है।

किसानों ने मुश्किल हालात में देश की मदद की
उन्होंने कहा, “एक वक्त देश की मदद के लिए किसान ही आगे आए थे। जब सारा देश अन्न की दिक्कत का सामना कर रहा था तब हरित क्रांति लाकर पंजाब के किसान ने ही पूरे देश का पेट भरा था और आज किसानों की ही मांगें पूरी नहीं हो रही हैं।” तेलंगाना का उदाहरण देते हुए केसीआर (KCR) ने कहा कि जब तेलंगाना राज्य बना था तब सबसे पहले हमने बिजली की स्थिति को सही किया ताकि किसानों का काम न रुक सके और आज तेलंगाना में 24 घंटे मुफ्त बिजली दी जा रही है ताकि किसानों को सिंचाई और दूसरे काम में किसी तरह की दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी