PM Modi in Quad Summit

Quad Summit : 40 घंटे के जापान दौरे में 23 कार्यक्रमों में भाग लेंगे PM मोदी

विदेशी दौरे के दौरान कम समय में अधिक से अधिक बैठक करने का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सिलसिला जापान दौरे (PM Modi Japan Visit) में भी जारी रहेगा। प्रधानमंत्री जापान में कुल 40 घंटे रहेंगे और इस दौरान उनकी 23 बैठकें निर्धारित हैं। पीएम मोदी क्वाड (PM Modi in Quad) की बैठक में भाग लेने के लिए 24 मई को जापान जा रहे हैं, जहां वे अमेरिका, जापान, आस्ट्रेलिया के राष्ट्राध्यक्षों के साथ अलग-अलग भी बैठक करेंगे।
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार समय का अधिकतम सदुपयोग सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री के दौरे को इस तरह से तैयार किया है कि वे सिर्फ एक रात टोक्यो में बिताएंगे, जबकि दो रातें जाने और आने के दौरान हवाई जहाज में गुजारेंगे।

अमेरिका, जापान और आस्ट्रेलिया के साथ होगी द्विपक्षीय बातचीत

पिछले आठ सालों में प्रधानमंत्री मोदी(PM Modi) अपना हर दौरा इसी तरह से तैयार करते हैं कि आने और जाने में लगने वाले समय को हवाई जहाज में बिताया जाए। प्रधानमंत्री के कार्यक्रमों में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, जापान के प्रधानंमत्री फूमियो किसिदा और आस्ट्रेलिया प्रधानमंत्री के साथ क्वाड के बैठक के अलावा के इन राष्ट्राध्यक्षों के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बातचीत को भी शामिल किया गया है।
इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) जापान के तीन दर्जन कंपनियों के सीईओ (CEO) के साथ बैठक करेंगे। साथ ही जापान में रहने वाले अप्रवासी भारतीयों के साथ भी उनका संवाद का कार्यक्रम रखा गया है।

वैश्विक मुद्दों पर चारों देशों के शीर्ष नेता करेंगे खास चर्चा

क्वाड शिखर सम्मेलन (Quad Summit) की और अधिक जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस बैठक में शीर्ष नेताओं को भारत-प्रशांत क्षेत्र के विकास और पारस्परिक हित के समकालीन वैश्विक मुद्दों के बारे में विचारों का आदान-प्रदान करने का अवसर प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही सभी चारों देशों के शीर्ष नेता क्वाड पहल और कार्य समूहों की प्रगति की समीक्षा करेंगे। साथ ही सहयोग के नए क्षेत्रों की पहचान करेंगे और भविष्य के सहयोग के लिए रणनीतिक मार्गदर्शन और दृष्टि प्रदान करेंगे।

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी