Pakistan Court on Hafiz Saeed

मुंबई हमले के मास्‍टर माइंड आतंकी हाफिज सईद को 31 साल जेल

पाकिस्तान की एक आतंकवाद रोधी अदालत ने शुक्रवार को मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड और जमात-उद-दावा (JuD) के प्रमुख हाफिज सईद (Hafiz Saeed) को टेरर फंडिंग के दो मामलों में 32 साल की जेल की सजा सुनाई। यही नहीं अदालत ने उस पर 3.40 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है। गौरतलब है कि पाकिस्‍तान की अदालत का यह फैसला ऐसे वक्‍त में सामने आया है जब मुल्‍क में सियासी संकट गहराया है।
इससे पहले ऐसे पांच मामलों में 70 वर्षीय आतंकी सरगना को पहले ही 36 साल कैद की सजा सुनाई जा चुकी है। रिपोर्ट के मुताबिक 68 साल कैद की कुल सजा एक साथ चलेगी। एक वकील ने बताया कि सईद को कई साल जेल में बिताने पड़ सकते हैं क्योंकि उसकी सजाएं साथ-साथ चलेंगी।

अदालत के एक अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को आतंकवाद निरोधक अदालत (एटीसी) के न्यायाधीश एजाज अहमद भुट्टर ने पंजाब पुलिस के आतंकवाद रोधी विभाग की ओर से दर्ज की गई दो प्राथमिकियों सईद को 32 साल की जेल की सजा सुनाई। केस संख्‍या 21/19 और 99/21 में हाफ‍िज को क्रमशः 15.5 साल और 16.5 साल की सजा सुनाई गई।
आतंकवाद निरोधी अदालत (Anti Terrorism Court) ने हाफ‍िज सईद (Hafiz Saeed) पर 340,000 रुपये (पाकिस्‍तानी) का जुर्माना भी लगाया है। अधिकारी ने बताया कि हाफ‍िज सईद (Hafiz Saeed) को लाहौर की कोट लखपत जेल से अदालत में लाया गया। वह 2019 से ही कोट लखपत जेल में कड़ी सुरक्षा के बीच कैद है। सईद संयुक्त राष्ट्र की ओर से नामित आतंकवादी है जिस पर अमेरिका ने 10 मिलियन अमेरिकी डालर का इनाम रखा है।

हाफ‍िज सईद (Hafiz Saeed) को जुलाई 2019 को टेरर फंडिंग के मामलों में गिरफ्तार किया गया था। हाफ‍िज सईद (Hafiz Saeed) के नेतृत्व वाला जमात-उद-दावा एलईटी यानी लश्कर-ए-तैयबा के लिए अग्रणी आतंकी संगठन है। जमात-उद-दावा ही साल 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले के लिए जिम्मेदार है। इस आतंकी हमले में छह अमेरिकियों समेत 166 लोग मारे गए थे।

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी