Rioted in Karauli

राजस्थान: करौली हिंसा मामले में 23 लोग गिरफ्तार, कर्फ्यू और इन्टरनेट बन्दी 10 तारीख तक बढ़ाई

राजस्थान (Rajasthan) के करौली में नवसंवत्सर (Karauli violence) (2 अप्रैल) को बाइक रैली पर पथराव और आगजनी के बाद हुए अब तनावपूर्ण शांति है। करौली में कर्फ्यू (Karauli curfew) और इन्टरनेट बन्दी 10 अप्रैल तक बढ़ाई गई है। हिंसा के सात दिन बाद शुक्रवार को पुलिस महानिदेशक एम.एल.लाठर ने मीडिया से बात कर सरकार का पक्ष रखा। उन्होंने बताया कि पुलिस ने 44 उपद्रवी चिन्हित किए हैं, इनमें से 23 की गिरफ्तारी हो चुकी है। कोतवाली पुलिस थाना अधिकारी ने उपद्रव के सम्बन्ध में 9 और एक अन्य व्यक्ति ने एफआईआर ( FIR) (प्रथम सूचना रिपोर्ट ) दर्ज करवाई थी। इस तरह से कुल 10 मामले दर्ज हुए हैं। लाठर ने बताया कि उपद्रव में 11 स्थानीय लोग और 8 पुलिसकर्मी घायल हुए थे।
उत्तेजनापूर्ण नारेबाजी की गई

उन्होंने बताया कि प्रशासन ने बाइक रैली निकालने की स्वीकृति दी थी, जिसमें साफ लिखा था कि लाउड स्पीकर,डीजे किसी प्रकार के अस्त्र-शस्त्र का प्रयोग नहीं किया जाएगा । करीब 400 लोग बाइक रैली में शामिल हुए थे, इसमें सबसे आगे चल रही पिकअप में डीजे से हिन्दू संगठनों के गाने चल रहे थे। यह रैली शहर से गुजरते हुए हटवाड़ा रोड़ पर मणियारों की मस्जिद के पास पहुंची । रैली में शामिल लोगों ने अल्पसंख्यक बहुल क्षेत्र में उत्तेजनापूर्ण नारेबाजी की । इस दौरान रैली में शामिल लोगों एवं पुलिस जाप्ते पर आसपास के मकानों एवं दुकानों से भारी पथराव शुरू हो गया।
साथ ही आसपास के मकानों से करीब 100 से 150 लोग लाठी व डंडा लेकर हमला कर दिया। लाठर ने बताया तोड़फोड़ और आगजनी की घटना से दोनों पक्षों के करीब 80 से अधिक व्यक्तियों की संपत्ति को नुकसान हुआ है। नुकसान का आंकलन कर राज्य सरकार को भेज कर मुआवजा देने की कार्यवाही की जाएगी। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि जयपुर की महापौर सौम्या गुर्जर के पति राजाराम को भी नामजद किया गया है।

भ्रामक वीडियो डालने पर मुकदमा दर्ज
लाठर ने बताया कि पुलिस ने इंटरनेट मीडिया पर भ्रामक और झूंठी सूचनाएं फैलाकर साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वालों पर कड़ी निगाह है। कुछ लोगों द्वारा तेलंगाना के तीन साल पुराने वीडियो को यहां का होने का दावा करते हुए इंटरनेट मीडिया पर भ्रामक जानकारी डाली गई। इस प्रकार उत्तरप्रदेश के एक वीडियो को करौली (Karauli) से जोड़कर प्रदर्शित किया गया ।

मीणा पहुंचे करौली

हिंसा के 7 दिन बाद शुक्रवार को कर्फ्यू (curfew) में तीन घन्टे सुबह नो से दोपहर 12 बजे तक की ढ़ील दी गई। इस दौरान भाजपा के राज्यसभा सदस्य डॉ.किरोड़ी लाल मीणा करौली पहुंचे । उन्होंने वहां के स्थानीय लोगों से मुलाकात की और कहां कि यदि हिंसा फैलाने वालों को गिरफ्तार नहीं किया गया तो मैं धरने पर बैठ जाऊंगा । उन्होंने कहा कि पुलिस निर्दोष लोगों को नामजद कर रही है।

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी