Kerala Monsoon

Rajasthan – IMD ने जारी किया ओरेंज अलर्ट, विस्तार से जानें मौसम

देश प्राकृतिक आपदा मौसम

भीषण गर्मी के चलते अब खरें मानसून की आ रही है देश के कई इलाकों को अब भी मॉनसून (Southwest Monsoon) की बारिश का इंतजार है. वहीं पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश ने तबाही मचा रखी है और इन इलाकों पर बाढ़ (Flood) का खतरा मंडरा रहा है. उत्तराखंड (Uttarkhand) के कई जिलों में सोमवार को हुई बारिश से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है. वहीं आसमानी बिजली गिरने (Lightning Strikes) से यूपी और राजस्थान में 70 से ज्यादा लोगों की जान चली गई है. 

उत्तर प्रदेश में येलो अलर्ट

आपको बता दें कि दिल्ली को लेकर मौसम विभाग ने ताजा अनुमान जारी किया है जिसके तहत राजधानी में आज बारिश की प्रबल संभावना है. वहीं देश के कई इलाकों के लिए भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की गई है. राजस्थान (Rajasthan) और जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ (Orange Alert) जबकि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के लिए मंगलवार को भारी बारिश की चेतावनी के साथ ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है.

लोगों को बहार न जाने की सलाह

मौसम विभाग के ऑरेंज अलर्ट को येलो अलर्ट से ज्यादा गंभीर माना जाता है. इसका मतलब है कि ऐसे इलाकों में बिगड़ते मौसम से जान-माल का नुकसान हो सकता है. ऑरेंज अलर्ट में लोगों को घर में रहने की सलाह दी जाती है ताकि नुकसान से बचा जा सके. सबसे ज्यादा खतरे वाले रेड अलर्ट के बाद ऑरेंज अलर्ट का नंबर आता है. 

READ MORE:   यूपी के बलरामपुर में हाईटेंशन तार की चपेट में आने से 14 झुलसे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *