November bank holiday 2020 full list

जानिए नवंबर में कब से कब तक बंद रहेगें बैंक, छुट्टियों से पहले निपटा ले अपने काम

कारोबार देश

भले ही देशभर में अब आर्थिक गतिविधियां खुलने लगी हैं, लेकिन Corona संक्रमण का खतरा अभी गया नहीं है। इसलिए हर व्यक्ति को संक्रमण के जोखिम से बचने की कोशिश करते रहना चाहिए। इसके लिए हमें घर से ही कार्यों को निपटाने का प्रयत्न करना चाहिए और जरूरत पड़ने पर ही बाहर जाना चाहिए।

बैंक से जुड़े काम-काज भी बहुत महत्व रहता है। शनिवार और रविवार को दशहरा, दिवाली जैसी सार्वजनिक छुट्टियों पर सभी बैंक बंद रहते हैं। नवंबर में बैंक 4 रविवार और 2 शनिवार को बंद रहेंगे। नवंबर के महीने में उम्मीद की जा रही है कि देश के विभिन्न राज्यों में कुछ त्योहार मनाए जाएंगे। इस महीने में 2 प्रमुख त्योहार दिवाली और गुरु नानक जयंती है।

बहुत बार ऐसा होता है कि हम अपने बैंकिंग कार्य निपटाने बैंक शाखा पर चले जाते हैं और वहां पता चलता है कि उस दिन Bank की छुट्टी है। Corona महामारी जैसे संकट के समय में ऐसी असुविधाओ से बचने के लिए हमें यह पता होना चाहिए कि बैंकों की छुट्टी कब-कब है।
ऐसे में केंद्र सरकार की छुट्टियां सभी बैंकों, सार्वजनिक और निजी क्षेत्र पर लागू होती हैं। हालांकि, Bank की छुट्टियां विभिन्न राज्यों में भिन्न होती हैं। इसलिए ग्राहक Bank की छुट्टियों के अनुसार अपने बैंक से संबंधित काम की योजना बनाएं तो फायदे में रहेंगे।

जानिए नवंबर में किस किस दिन बंद रहेंगे बैंक

1 नवंबर – रविवार

8 नवंबर – रविवार

14 नवंबर – महीने का दूसरा शनिवार/दिवाली
15 नवंबर – रविवार

22 नवंबर – रविवार

28 नवंबर – चौथा शनिवार

29 नवंबर – रविवार

30 नवंबर – गुरु नानक जयंती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *