Coronavirus India News

देश की बड़ी आबादी पर अभी भी कोविड से संक्रमित होने का खतरा-राजेश भूषण

देश हेल्थ

कोरोना वायरस पर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की प्रेस कांफ्रेंस में स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि भारत में Coronavirus से 51 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। देश में अब तक 7 करोड़ 30 लाख से ज्यादा टेस्ट हुए हैं। पिछले हफ्ते 77.8 टेस्ट किए गए। सीरो सर्वे से पता चला है कि देश की बड़ी जनसंख्या पर अभी भी Corona का खतरा है। प्रति 10 लाख की आबादी में भारत में 4453 कोरोना के मामले हैं। नए मामलों के मामले में भारत में प्रति 10 लाख की आबादी पर 425 मामले हैं। Corona की वजह से प्रति 10 लाख की आबादी में 10 लोगों की मौत हुई है। सितंबर महीने में 2 करोड़ 97 लाख टेस्ट हुए हैं, अगस्त में यह आंकड़ा 2 करोड़ 39 लाख था।


स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि देश में कुल Corona के मामलों को 15.4 फीसदी मामले ही सक्रिय हैं, जबकि रिकवरी मामले कुल केस का 83 फीसदी है। ICMR के निदेशक डॉ. बलराम भार्गव का कहना है कि पहले सीरो सर्वे 11 मई से 4 जून के बीच हुआ था। इसे 21 राज्यों के 70 जिलों में किया गया था। उस वक्त 0.73 फीसदी संक्रमण दर पाई गई। दूसरा सीरो सर्वे 17 अगस्त से 22 सितंबर के बीच हुआ था। 21 राज्यों के 70 जिलों में यह सर्वे हुआ।


दूसरे सीरो सर्वे में 10 साल से ज्यादा उम्र के लोगों में Corona का प्रसार 6.6 फीसद पाया गया। शहरी स्लम में 15.6 फीसद, गैर स्लम इलाकों में 8.2 फीसद प्रसार पाया गया। जबकि ग्रामीण स्लम इलाकों में 4.4 फीसद प्रसार पाया गया। इस सीरो सर्वे से पचा चलता है कि देश की बड़ी आबादी पर अभी भी Corona से संक्रमित होने का खतरा मंडरा रहा है। 5 टी की नीति अपनाने की जरूरत है। उन्‍होंने कहा कि आगामी त्योहारों, सर्दियों और सामूहिक भीड़ को देखते हुए राज्यों द्वारा कंटेनमेंट रणनीति को लागू करने की आवश्यकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *