bihar exit polls

Makar Sankranti 2021 के बाद तेजस्वी यादव की धन्यवाद यात्रा, RJD की तैयारियां जोरों पर

elections NEWS देश बिहार राजनीति

मकर संक्रांति 2021 (Makar Sankranti 2021) के ठीक अगले दिन से राजद (RJD)नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) धन्यवाद यात्रा (Dhanyvad Yatra) शुरू कर सकते है। इसके लिए ब्लू् प्रिंट बन रहा है। RJD के वरिष्ठ नेताओं की तबीयत खराब होने से इस काम में अभी अपेक्षित गति नहीं पहुंच पायी है,लेकिन RJD ने अपने जिला स्तरीय पदाधिकारियों को अलर्ट कर रखा है।

उन्हें कभी भी धन्यवाद यात्रा का कार्यक्रम थमाया जा सकता है। जानकारों के मुताबिक तेजस्वी की धन्यवाद यात्रा का सियासी महत्व होगा, यह देखते हुए कि यह पार्टी मध्यावधि चुनावों की तैयारी में लगी है। जानकारों के मुताबिक तेजस्वी चार या पांच जनवरी को दिल्ली से पटना आ जायेंगे। उनके आने के बाद धन्यवाद यात्रा की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जायेगा। धन्यवाद यात्रा के दौरान राजद वोटर्स को बेहतर समर्थन देने के लिए न केवल आभार व्यक्त करेगा, बल्कि आगामी समय में किसी भी चुनाव के लिए समर्थन भी मांगेगा।

तेजस्वी यादव पहले ही अपने कार्यकर्ताओं को मध्यावधि चुनाव के लिए तैयार रहने को कह चुके हैं। फिलहाल धन्यवाद यात्रा कब और कहां से शुरू होगी, इसे लेकर भी चर्चा जारी है। इसके लिए कैमूर और चंपारण दो जगहों पर विमर्श चल रहा है। कैमूर इसलिए कि यहां पार्टी का हालिया चुनाव में बेहतरीन प्रदर्शन रहा है। जहां तक चंपारण का सवाल है, इसकी ऐतिहासिक पृष्ठभूमि किसी भी राजनीतिक कार्यक्रम को विशेष महत्व दिलाती है।

दरअसल धन्यवाद यात्रा के जरिये राजद संभावित मध्यावधि चुनाव के मद्देनजर अपनी ताकत बढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर सकता है। इसके लिए पिछले चुनाव में हुई गलतियों से सबक लेते हुए तमाम खामियों को दूर करने पर काम हो रहा है। लिहाजा हालिया विधानसभा चुनाव में हार के कारण तलाशने के लिए RJD ने समितियों का गठन भी किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *