Monsoon alert

Weather Update: जानिए दिल्ली, हरियाणा समेत उत्तर भारत में कब होगी बारिश

देश मौसम

Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को कहा कि पूर्वी हवाओं ने दक्षिण-पश्चिम Monsoon के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियों को अनुकूल बना दिया है और इसके एक दिन में दिल्ली, हरियाणा और पंजाब सहित उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में मौसम में बदलाव देखा जा सकता है। ऐसे में Monsoon को पहुंचने में बेशक देरी हुई, लेकिन मौसम विभाग द्वारा बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है।

आईएमडी ने कहा कि बंगाल की खाड़ी से निचले स्तर की पूर्वी हवाएं उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ी हैं, जो शनिवार को दिल्ली, हरियाणा और पूर्वी राजस्थान तक पहुंच गई हैं। वहीं, इस कारण इस क्षेत्र में निम्न स्तर की सापेक्ष ह्यूमिडिटी भी बढ़ गई है।

इसी कारण मौसम विभाग ने बताया कि अगले 24 घंटों के दौरान दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों और पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम Monsoon के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं। वहीं, अगले 48 घंटों के दौरान देश के शेष हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम Monsoon के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां भी अनुकूल होती जा रही हैं। ऐसे में बारिशों का दौर शुरू होता हुआ नजर आ रहा है।


‘एएनआइ’ के मुताबिक, रविवार के लिए केरल के मलप्पुरम, कोझीकोड, वायनाड, कन्नूर व कासरगौड़ जिलों के लिए आरेंज अलर्ट (कहीं-कहीं बहुत भारी बारिश) और पथानमथिट्टा, अलपुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर व पलक्कड़ के लिए यलो अलर्ट (कहीं-कहीं भारी बारिश) जारी किया गया है। सोमवार के लिए कन्नूर व कासरगौड़ जिलों के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

READ MORE:   शेयर बाजार में पैसा लगाने वाले संभल जाए, आज से नए नियम लागू

सूत्रों के मुताबिक, विभाग ने शनिवार के साथ-साथ रविवार के लिए भी तटीय कर्नाटक के लिए रेड अलर्ट (बहुत भारी बारिश), 4 जिलों में आरेंज अलर्ट और 12 जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है। मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है।


IMD के अनुसार, 9 से 12 जुलाई तक तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और केरल में व्यापक रूप से व्यापक वर्षा गतिविधि संभव है। ऊपर वर्णित कुछ क्षेत्रों में अगले 5 दिन के दौरान भारी से बहुत भारी वर्षा का अनुभव भी हो सकता है। वहीं, बताया गया था कि 10 जुलाई को, तमिलनाडु को भारी बारिश का खामियाजा भुगतना पड़ सकता है और तदनुसार, IMD ने राज्य को ऑरेंज अलर्ट के तहत रखा है। उसके बाद, रायलसीमा और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक को छोड़कर दक्षिण में सभी मौसम संबंधी उपखंडों के लिए 13 जुलाई तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।


इस Monsoon के मौसम में, दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में अब तक अलग-अलग मात्रा में बारिश हुई है। 1 जून से 8 जुलाई के बीच, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में क्रमशः 154.8 मिमी और 263.5 मिमी बारिश की ‘अतिरिक्त’ मात्रा दर्ज की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *