Two children special scheme in assam

असम में दो बच्चों वाले परिवारों को मिलेगा लाभ-नसबंदी और जनसंख्या नियंत्रण पर होगा फैसला

NEWS Top News

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने 2 बच्चों वाले परिवारों को स्पेशल योजना व नसबंदी व जनसंख्या नियंत्रण पर बड़ा बयान दिया है। CM बोले, ‘बजट सत्र में कुछ बुनियादी योजनाओं की घोषणा की जाएंगी जिसके लाभार्थी राज्य के सभी नागरिक होंगे, लेकिन कुछ विशेष पैकेज की भी घोषणा होंगी जो केवल 2 बच्चों वाले परिवारों को दी जाएंगी। स्वैच्छिक नसबंदी और जनसंख्या नियंत्रण उपायों के संबंध में भी बड़े फैसले लिए जा सकते हैं।’ वहीं, उन्होंने बताया कि राज्य में स्वदेशी आस्था और संस्कृति का एक नया स्वतंत्र विभाग होने जा रहा है।

सीएम सरमा ने बताया कि अभी तक, असम में COVID19 का कोई डेल्टा प्लस वैरिंयट का मामला नहीं मिला है। हम राज्य में जीनोमिक सीक्वेंसिंग कर रहे हैं। प्रधानमंत्री मंगलवार को पूर्वाह्न 11 बजे पूर्वोत्तर राज्यों में टीकाकरण की स्थिति का जायजा लेने के लिए बैठक करेंगे।

राज्य के CM ने बातचीत में बताया कि असम-नागालैंड और असम-मिजोरम दोनों सीमाओं पर कुछ तनाव जारी है। हमारी संवैधानिक सीमा की सुरक्षा के लिए Assam पुलिस तैनात है। उत्तर-पूर्व का प्रवेश द्वार होने के नाते, हम हमेशा चर्चा के लिए तैयार रहते हैं लेकिन अपनी जमीन पर अतिक्रमण नहीं करने दे सकते।

सरमा ने राज्य मंत्रिमंडल में विभागों में फेरबदल किया है। मंत्री उरखाओ गवरा ब्रह्मा और मंत्री रानुज को कई विभागों के प्रभार सौंपे गए। ब्रह्मा को हथकरघा और कपड़ा, मृदा संरक्षण और बोडोलैंड के कल्याण का प्रभार दिया गया। वहीं, पेगू शिक्षा, मैदानी जनजातियों के कल्याण और पिछड़ा वर्ग विभागों को संभालेगा।

READ MORE:   यूपी में 69000 शिक्षकों की भर्ती के लिए परिणाम घोषित, 1.4 लाख अभ्यर्थी उत्तीर्ण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *