Indian Americans Society

जानिए वो कौन सा कारण जिस कारण ट्रंप का समर्थन कर रहे भारतीय-अमेरिकी

विदेश

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में भारतीय-अमेरिकी समुदाय के मतदाता किधर जाएंगे? रिपब्लिकन पार्टी के एक आंतरिक सर्वे के मुताबिक 12 कारणों से राष्ट्रपति Donald Trump को इस समुदाय का भारी समर्थन मिल रहा है। सबसे बड़ा कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से Trump की दोस्ती है। यह सर्वे ‘Trump विक्ट्री इंडियन अमेरिकन फाइनेंस कमेटी’ के सह-अध्यक्ष अल मेसन ने कराया है।

मोदी और ट्रंप की दोस्ती समर्थन का सबसे बड़ा कारण

सर्वे के अनुसार, ट्रंप भारतीय-अमेरिकी समुदाय का बहुत आदर करते हैं। मोदी के साथ उनकी दोस्ती ने Trump को इस समुदाय में काफी लोकप्रिय बनाया है। अमेरिका के पुराने रुख को छोड़कर Trump कश्मीर जैसे भारत के अंदरुनी मामलों से दूर रहते हैं। भारतीय समुदाय को यकीन है कि ट्रंप-मोदी की एकजुटता से अगले 4 साल में चीन को करारा जवाब दिया जा सकेगा। इसके अलावा, चीन के प्रति Trump का कठोर रवैया, देश को युद्ध में झोंकने की बजाय शांति के लिए पहल करना, Corona महामारी से पहले अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाने के कारण भी Trump को इस समुदाय का भारी समर्थन मिल रहा है।

विश्व मंच पर अमेरिका-भारत के बीच मजबूत साझेदारी ने भी भारतीय समुदाय का Trump पर भरोसा बढ़ाया है। भारतीय चाहते हैं कि अमेरिका भारत का सम्मान करे और चीन के खिलाफ भारत का साथ दे और यह Trump ही कर सकते हैं। भारतीयों को लगता है कि Trump हट गए तो भारत के खिलाफ चीन युद्ध छेड़ सकता है। सर्वे के मुताबिक, यही वो कारण हैं, जिसके चलते परंपरागत रूप से डेमोक्रेटिक पार्टी को वोट देने वाले मतदाता बड़ी संख्या में इस बार Trump को साथ देने जा रहे हैं। इससे कांटे की लड़ाई वाले प्रांतों में Trump अपने प्रतिद्वंद्वी पर भारी पड़ेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *