Life Insurance rules

नये साल में लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना पहले से आसान, जानिए कैसे?

कारोबार देश

दुनिया भर में फैली Corona महामारी के इस दौर में बीमा पॉलिसियों की अहमियत पहले ही अपेक्षा ज्यादा बढ़ी है। लोग Life Insurance कराने का प्लान बना रहे हैं, उनके लिए अच्छी खबर है। अब जल्द ही टर्म Life Insurance पॉलिसी खरीदना बेहद आसान होने वाला है। बीमा नियामक संस्था आईआरडीएआई ने सभी बीमा कंपनियों को 1 जनवरी 2021 से सरल जीवन बीमा लॉन्च करने को कहा है। यह एक स्टैंडर्ड टर्म इंश्योरेंस होगी। इससे ग्राहकों को कंपनियों की ओर से पहले से दी गई जानकारियों के आधार पर फैसला लेने में मदद मिलेगी। इस समय उपलब्ध कई टर्म प्रोडक्ट्स विभिन्न अवधि और शर्तों के साथ हैं जिससे ग्राहकों को पहले से दी गई जानकारियों के आधार पर फैसला लेने में दिक्कत होती है।


कौन लेगा सरल जीवन बीमा?

सरल Jeevan Bima योजना पूरी तरह से टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्रोडक्ट होगा। इसे 18 से 65 साल के लोग खरीद सकेंगे। इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक इन पॉलिसी की अवधि 4 साल से लेकर 40 साल तक की होगी। इरडा की गाइडलाइंस के अनुसार, सरल जीवन बीमा में 5 लाख से 25 लाख तक की पॉलिसी खरीद सकेंगे.


नहीं मिलेगा मेच्योरिटी बेनिफिट

इसमें कोई मेच्योरिटी बेनिफिट नहीं मिलेगा और इसमें 45 दिनों का वेटिंग पीरियड होग। इस पॉलिसी के तहत सुसाइड के मामले में कोई क्लेम नहीं मिलेगा। पॉलिसीधारक की पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु के बाद उसके नॉमिनी को बीमित राशि के बराबर क्लेम मिलेगा। इसके तहत जेंडर, आवास, यात्रा, पेशा या शैक्षणिक योग्यता से कोई मतलब नहीं है और कोई भी इसे खरीद सकता है।

READ MORE:   अनिल विज की तबीयत बिगड़ी, PGI रोहतक से मेदांता किए गए शिफ्ट

ग्राहकों को फैसला लेने में आसानी

इरडा का कहना है कि स्टैंडर्ड प्रोडक्ट के होने से ग्राहकों को पहले से दी गई जानकारियों के आधार पर फैसले लेने में आसानी होगी और इससे Bima कराने वाले और Bima करने वाली कंपनी के बीच भरोसा बढ़ेगा। इससे गलत जानकारी देकर पॉलिसी बेचने और क्लेम सेटलमेंट के दौरान होने वाले विवादों में कमी आएगी। सरल जीवन बीमा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *