WHO team

नये साल में कोविड की शुरुआत का पता लगाने चीन जाएगी विशेषज्ञों की टीम

विदेश हेल्थ

विश्व स्वास्थ्य संगठन के आपातकालीन स्वास्थ्य कार्यक्रम के प्रमुख ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों की एक टीम Coronavirus महामारी की शुरुआत का पता लगाने के लिए जनवरी के पहले सप्ताह में चीन जाएगा। Coronavirus पहली बार दिसंबर 2019 में वुहान शहर में रिपोर्ट किया गया था।

डॉक्टर माइकल रयान ने कहा कि चीन जाने वाले दल के लिए वहां क्वारंटाइन की व्यवस्था होगी और वे वुहान में महामारी से जुड़े संदिग्ध स्थलों का निरीक्षण करेंगे। उन्होंने कहा, इस मिशन का मुख्य उद्देश्य उन मूल स्थानों पर जाना है, जहां से मानव में संक्रमण का मामला सामने आया था और हमें पूरी उम्मीद है कि हम वैसा ही करेंगे। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों की टीम हमारे चीनी सहकर्मियों के साथ काम करेगी और वे हमारे चीनी अधिकारियों की निगरानी में नहीं होंगे। रयान ने कहा कि दुनिया में टीका लगने की शुरुआत का जश्न होना चाहिए, लेकिन अगले 3 से 4 महीने कठिन होने वाले हैं।


उन्होंने कहा कि Coronavirus के वैश्विक मामलों का लगभग तीन-चौथाई हिस्सा अमेरिका का है। रेयान ने संभावना जताते हुए कहा है कि पहले से ही मामलों में वृद्धि से निपटने वाले देशों में प्रसारण और तेज होगा। संयुक्त राज्य अमेरिका एक करोड़ 73 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। इसके साथ ही 3 लाख 12 हजार से अधिक लोगों की जान भा चा चुकि है। अमेरिका के अलावा ब्राजील में 1 लाख 84 हजार और मेक्सिको में 1 लाख 16 हजार लोगों की मौतें हुई हैं।


वहीं, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि Coronavirus की वैश्विक उत्पत्ति का पता लगाने के लिए China WHO के साथ सहयोग को जारी रखने के लिए तैयार है। रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार को एक प्रेस ब्रीफिंग में वांग ने यह टिप्पणी की। वांग ने कहा कि Corona प्रकोप के बाद से चीन ने एक खुले, पारदर्शी और जिम्मेदार रवैये के तहत WHO के साथ मिलकर काम करने का बीड़ा उठाया है और दोनों पक्ष लगातार सहयोग को बढ़ावा दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *