1 अगस्त को देशभर में मनाई जाएगी बकरीद, जामा मस्जिद के शाही इमाम ने की घोषणा

देश महाराष्ट्र राज्य

देश ही नहीं बल्की पूरी दुनियां में इस साल कोरोना महामारी को देखते हुए ईद-उल-अजहा (बकरीद) का त्योहार सादगी से मनाया जाएगा। वहीं भारत में बकरीद का त्योहार कब मनाया जाएगा इसकी घोषणा की जा चुकी है। बता दें जामा मस्जिद के शाही इमाम अहमद बुखारी ने बीते मंगलवार को इसकी घोषणा ककरते हुए कहा कि इस साल देशभर में बकरीद का त्योहार एक अगस्त को मनाया जाएगा। साथ ही आगे कहा कि चूकि बीते मंगलवार को चांद नहीं दिखा था, इसलिए अब एक अगस्त को बकरीद का त्योहार मनाया जाएगा।

इस साल जहां अबतक अन्य सभी त्योहार सादगी से मनाएं गए तो वहीं बकरीद भी सदगी से ही मानाने की अपील की गई है। कोरोना महामारी को लेकर देश के कई राज्यों की सरकारों ने इस बाबत गाइडलाइन भी जारी की है। इसी कड़ी में महाराष्ट्र की ठाकरे सरकार ने भी बकरीद पर मस्जिद या ईदगाह के बजाय घर पर रहकर ही नमाज पढ़ने की बात कही है। इसके साथ ही लोगों को बकरे की जगह प्रतीकात्मक बलिदान का सुझाव दिया गया है। बता दें महाराष्ट्र सरकार की जारी की गई गाइडलाइन में कहा गया है कि मस्जिद, ईदगाह या सार्वजनिक स्थानों के बजाय इस बार घर पर ही नमाज पढ़ें। सभी लाइवस्टॉक मार्केट बंद रहेंगे। ऐसे में बलि के लिए बकरे की खरीदी ऑनलाइन भी की जा सकती है।

बता दें बकरीद को ईद-उल-अजहा और ईद-उल-जुहा भी कहा जाता है। मुस्लिम समुदाय के इस त्योहार को मुख्य रूप से कुर्बानी के त्योहार के रूप में मनाया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *