बिहार का रण: चुनावी तैयारियों में जुटी RJD ने बिहार में बनाये सर्वाधिक बूथ लेवल एजेंट

elections NEWS देश बिहार

राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने बिहार में 52 हजार से अधिक बूथ लेवल एजेंट बना दिये हैं। राज्य निर्वाचन आयोग ने RJD की तरफ से आधिकारिक तौर पर प्रस्तुत नामों पर अपनी मुहर लगा दी है। RJD का दावा है कि प्रदेश में किसी भी राजनीतिक दल की तरफ से बनाये गये सर्वाधिक बूथ लेवल एजेंट उनकी पार्टी के हैं।

बूथ लेवल एजेंट छूटे हुए मतदाताओं का पंजीयन करायेंगे। साथ ही मतदाताओं की दूसरी दिक्कत का समाधान करेंगे। बूथ लेवल एजेंट आयोग की तरफ से तय BLO के साथ लगातार संपर्क करेंगे। इधर, RJD ने प्रदेश में 72 हजार से अधिक बूथों में से करीब 60 हजार बूथ समितियों का गठन कर लिया है। प्रत्येक समिति में 31 सदस्य बनाये गये हैं। बूथ कमेटी बनाने पर पार्टी गंभीरता से काम कर रही है। इसी कड़ी में वाट्सएप और दूसरे संचार माध्यमों के जरिये समितियों का गठन किया जा रहा है। हालांकि, लॉकडाउन के चलते सदस्यों को जोड़ने में अब दिक्कत आ रही है। इसके बावजूद तेजी से काम चल रहा है।

कोरोना के दौर में चुनावों को देखते हुए इस बार आयोग सहायक निर्वाचन केंद्र भी तय करने जा रहा है, ताकि टोलो मजरों को ठीक से मतदान कराया जा सके। राजद यह मानकर चल रहा है कि ऐसे 36 हजार सहायक बूथ गठित किये जा रहे हैं, जिन बूथों पर सहायक बूथ बनाये जायेंगे, वहां पर राजद बूथ लेवल कमेटी के सदस्यों की संख्या को विभाजित कर देगा।

RJD के प्रदेश महासचिव मदन शर्मा ने बताया कि राजद ने प्रदेश की 8 हजार से अधिक पंचायतों में संगठन खड़ा किया है. पदाधिकारी बना दिये हैं। यह कोर कमेटी ही इस चुनाव में RJD के पक्ष में जनमत खड़ा करने में अपनी भूमिका निभायेगी। RJD प्रदेश महासचिव शर्मा के मुताबिक पार्टी अभी तक सबसे अधिक BLA बनाने वाला दल बना हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *