ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन की कीमत होगी 1000 रुपए, भारत में उत्पादन होगा जल्द

Corona Updates Top News

देश में कोरोना के 11 लाख 60 हजार के पार मरीज हो चुके हैं। ऐसे में कोरोना वायरस से जंग जारी है। जहां रूस और ब्रिटेन ने वैक्सीन बना लेने के बहुत करीब पहुंच चुके हैं। तो वहीं अमेरिका, जापान और भारत जैसे देशों में भी तेजी से वैक्सीन बनाने का काम चल रहा है। भारत में वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल भी शुरू हो चुका है। जानकारों का कहना है कि हमारे देश में भी उम्मीद है कि दिसंबर से पहले तक वैक्सीन आ जाएगी।

बता दें इन सब के बीच ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से अच्छी खबर सामने आई है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के जिस कोरोना की वैक्सीन पर ह्यूमन ट्रायल चल रहा है, उसके ह्यूमन ट्रायल में बेहतर रिजल्ट सामने आए हैं। खबर है कि दिसंबर तक भारत में भी ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की इस वैक्सीन का प्रोडक्शन शुरू हो जाएगा। कहा जा रहा है कि इस वैक्सीन की कीमत भारत में फिलहाल 1 हजार रुपए होगी।

भारत में इस वैक्सीन का प्रोडक्शन पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया करेगी। इस बारे में बताते हुए इंस्टीट्यूट के CEO ने कहा कि बड़े पैमाने पर इस वैक्सीन का प्रोडक्शन भारत में होने जा रहा है, और इस हफ्ते वैक्सीन के लिए परमिशन मिलने की भी उम्मीद है। उम्मीद है कि दिसंबर तक ऑक्सफोर्ड वैक्सीन Covishield की 300 से 400 मिलियन डोस बनाने में भारत सफल होगा।

इस वैक्सीन को लेकर ऑक्सफोर्ड वैक्सीन ग्रुप के डायरेक्टर का कहना है कि एंटीबॉडी रेस्पॉन्स से पता चलता है कि ये वैक्सीन काफी कारगर है। इसके ह्यूमन ट्रायल में सफलता नजर आने के बाद भी अभी इसके प्रूफ की जरूरत है कि ये वैक्सीन कोरोना वायरस से बचाने में काफी कारगार साबित हुई है।

आपको बता दें, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के इस कोरोना वैक्सीन का ट्रायल अभी तक कई अलग-अलग लोगों पर किया गया है, साथ ही अभी इसके ट्रायल अन्य लोगों पर किया जाना बाकी है, इस ट्रायल से ये पता लगाने की कोशिश की जाएगी कि अन्य दूसरे लोगों पर इस वैक्सीन का कैसा असर दिखाई देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *