Coronavirus cure

जानिए क्या है नाइट्रिक ऑक्साइड, कैसे कोविड से ठीक होने में करेगा मदद?

Corona Updates देश हेल्थ

दुनिया के सभी देशों की सरकारें इस वक्त Covid-19 के खिलाफ जल्द से जल्द वैक्सीन विकसित करने में लगी हैं। इस वक्त करीब 40 वैक्सीन उम्मीदवार मानव परीक्षण के स्टेज पर पहुंच गई हैं, जिनमें से कई आखिरी स्टेज पर पहुंच चुकी हैं। भारत में, 3 उम्मीदवार नैदानिक ​​परीक्षण के विभिन्न चरणों में हैं।

हाल ही में, भारतीय ड्रग कंट्रोल जनरल ने डॉ. रेड्डी की प्रयोगशालाओं को देश में रूसी स्पुतनिक वी वैक्सीन के चरण 2/3 परीक्षणों का संचालन करने की स्वीकृति दी है। फिर भी, इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि ये टीका Covid-19 के खिलाफ काम करेगा या नहीं। वहीं, हाल ही में हुए एक शोध में ये बात सामने आई है कि जब तक कोई वैक्सीन नहीं आती तब तक Nitric Oxide Covid-19 से उबरने में मदद कर सकती है और लाखों लोगों की जान बचा सकती है।

क्या है नाइट्रिक ऑक्साइड
मूल रूप से, Nitric Oxide शरीर में प्राकृतिक रूप से उत्पादित एक पदार्थ है, जो मानव स्वास्थ्य में कई महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। रिसर्च के अनुसार, ये एक एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लामेटरी मोलीक्यूल है, जो पल्मानरी वैस्क्यूलर के काम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है

जर्नल रेडॉक्स बायोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन में, ये यौगिक एक हार्मोन के रूप में कार्य करता है और विभिन्न अंगों को नियंत्रित करता है, जिसमें रक्त वाहिकाओं की मांसपेशियों में तनाव और अंगों के बीच और भीतर रक्त प्रवाह होना शामिल है।


नाइट्रिक ऑक्साइड से संभव है कोविड-19 का इलाज?

उप्साला विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार, अगर फेफड़े तीव्रता से विफल होते हैं, तो ऐसे में Nitric Oxide को सांस के ज़रिए कम मात्रा में गैस के रूप में दिया जा सकता है, इससे रक्त में ऑक्सीजन में सुधार होने लगता है। 2003 में SARS कोरोना महामारी के दौरान इस थेरेपी को सफलता के साथ आज़माया गया था।

READ MORE:   अमेरिका-चीन तनाव, 72 घंटे में ह्यूस्टन में वाणिज्य दूतावास बंद करने का दिया आदेश


उप्साला विश्वविद्यालय में प्रोफेसर और अध्ययन का नेतृत्व कर रहे एके लुंडकविस्ट ने कहा, “हमारे ज्ञान के अनुसार, Nitric Oxide एकमात्र पदार्थ है जिसे अब तक SARS-CoV-2 पर सीधा प्रभाव दिखाया गया है।”

एके लुंडकविस्ट ने कहा, “जब तक हमें एक सफल वैक्सीन नहीं मिलती जाती, तब तक हमें Nitric Oxide(NO) से ही आशा है। ये उन मरीज़ों के काफी प्रभावी हो सकती है, जिन्हें
Coronavirus के चलते सांस लेने में दिक्कत आने लगती है।”


उपचार के शुरू करने में Nitric Oxide की सही खुराक और समय इसके परिणाम में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, इसलिए अब जल्द से जल्द इसे समझने की और तलाश करने की ज़रूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *