Gate 2021 Exam

जानिए कब होगा GATE की परीक्षा

देश शिक्षा

नई दिल्ली – IIT बॉम्बे ने गेट 2021 परीक्षा की तारीख का ऐलान कर दिया है। इंजीनियरिंग छात्रों के लिए ग्रेजुएट एप्टीट्यूट टेस्ट की तारीख 5 से 7 फरवरी और फिर 12 से 13 फरवरी को होगी। कोविड-19 महामारी को देखते हुए तारीखों में लंब गैप रखा गया है। इस बार परीक्षा में दो अहम बदलाव किए गए हैं। पहला इसमें दो नए विषय जोड़े गए हैं साथ ही योग्यता के पैमाने पर भी बदलाव किया गया है।


दोनों ही परिवर्तन प्रोफेसर दीपांकर चौधरी, उपेंद्र भंडारकर और मोहम्मद असलम की समिति ने किए हैं। जिन दो नए विषयों को जोड़ा गया है। उनमें पर्यावरण विज्ञान (Environmental Science) और सामाजिक विज्ञान (Social सुभाषीश चौधरी ने बताया कि इससे मानविकी और सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में भी नए अवसर खुल जाएंगे। इससे IIT और कई विश्वविद्यालयों में वभिन्न मास्टर्स और पीएचडी प्रोग्राम में एडमीशन के लिए एक ही मानक तय हो जाएगा Science)-मानविकी (Humanities) शामिल हैं। अब इस परीक्षा में कुल 27 विषय शामिल किए गए हैं।

इस बारे में IIT बॉम्बे के प्रोफेसर । इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगर कोई एजेंसी या पीएसयू मानविकी बैकग्राउंड वाले अभ्यर्थी को रखना चाहती तो यह Exam एक बड़ा जरिया हो सकता है।

इस परीक्षा में अभ्यर्थी इस दो अपनी पसंद के पेपर के दो सेट चुन सकते हैं। हालांकि इसमें जो पैटर्न दिया उसी के हिसाब से चुनना होगा। ज्यादा जानकारी के लिए https://gate.iitb.ac.in पर लॉग इन कर सकते हैं।

वहीं इस बार जो छात्र ग्रेजुएशन के फाइल ईयर में हैं वो भी इस परीक्षा में बैठक सकते हैं। मतलब पहले 10+2+4 का मानक तय था अब इसे 10+2+3 तय किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *