Russia Ukraine War

Russia Ukraine War: यूक्रेन के अनाज पर रूसी नकाबंदी एक वास्तविक युद्ध अपराध-यूरोपीय संघ

Russia Ukraine War Update: यूरोपीय संघ (EU) की विदेश नीति (Foreign Policy) के प्रमुख जोसेप बोरेल (Josep Borrell) ने सोमवार को कहा कि रूस (Russia) को “जवाबदेह” ठहराना होगा यदि यह यूक्रेन (Ukraine) से अत्यंत आवश्यक अनाज (Grain) के निर्यात (Export) को अवरुद्ध करना जारी रखता है। यूरोपीय संघ (European Union) के विदेश मंत्रियों की एक बैठक में बोरेल ने कहा, “कोई कल्पना नहीं कर सकता कि यूक्रेन (Ukraine) में लाखों टन गेहूं (Wheat) अवरुद्ध है जबकि बाकी दुनिया में लोग भूख से पीड़ित हैं। यह एक वास्तविक युद्ध अपराध (War Crime) है।”

पश्चिम ने की मॉस्को से यह मांग
पश्चिम ने मांग की है कि मॉस्को (Moscow) यूक्रेन (Ukraine) के काला सागर बंदरगाहों को अवरुद्ध करना बंद कर दे ताकि अनाज के विशाल भंडार को विश्व बाजारों में ले जाया जा सके क्योंकि पिछड़े क्षेत्रों में अकाल बढ़ने की आशंका है।

यूरोपीय संघ ने अनाज को बाहर निकालने के लिए यूक्रेन, (Ukraine) रूस और तुर्की के बीच एक समझौते में मध्यस्थता करने के संयुक्त राष्ट्र के प्रयासों का समर्थन किया, लेकिन अब तक कोई प्रगति नहीं हो सकी है।

मॉस्को के दावे पर यह बोले बोरेल
27-राष्ट्र ब्लॉक को मॉस्को के दावों का मुकाबला करने के लिए संघर्ष करना पड़ा है कि मध्य पूर्व और अफ्रीका में बढ़ती कीमतों और कमी यूक्रेन (Ukraine) पर आक्रमण को लेकर लगाए गए यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों की वजह से हैं।

बोरेल ने कहा, “मैं इस बात पर जोर देना चाहता हूं कि यह यूरोपीय प्रतिबंध नहीं हैं जो इस संकट को पैदा कर रहे हैं – हमारे प्रतिबंध भोजन को लक्षित नहीं करते हैं, उर्वरकों को लक्षित नहीं करते हैं।” उन्होंने कहा, “समस्या यूक्रेनी अनाज की रूसी नाकाबंदी से आती है।”

फ्रांसीसी विदेश मंत्री (French Foreign Minister) कैथरीन कोलोना (Catherine Colonna) ने जोर देकर कहा कि “रूस (Russia) को वैश्विक भूख (Global Hunger) से खेलना बंद कर देना चाहिए।” उन्होंने कहा, “अनाज को अवरुद्ध छोड़ना दुनिया की स्थिरता के लिए खतरनाक है।”