election number

बिहार का रण: जानिए हेल्पलाइन नंबर, मिलेगी चुनाव संबंधी हर जानकारी

देश बिहार

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 की जानकारी के लिए कोई परेशानी नहीं होगी। चुनाव संबंधी हर सूचना 1950 पर कॉल कर प्राप्त की जा सकती है। मतदाता सूची, मतदान की तिथि, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, वोटर आइकार्ड संबंधित पूछताछ या शिकायत भी इस नंबर पर की जा सकती है।

सुविधा के लिए बनाया गया निबंधन एवं परामर्श केंद्र

जिला प्रशासन ने इस सुविधा के लिए निबंधन एवं परामर्श केंद्र में कक्ष बनाया है। वोटर हेल्पलाइन के इस नंबर पर मुफ्त में जानकारी प्राप्त की जा सकती है। अब तक 1575 कॉल इस नंबर पर आ चुकी है।

वेबसाइट का भी कर सकते हैं प्रयोग

सोमवार को 301 कॉल आई। डायल 1950 पर 24 घंटे संपर्क किया जा सकता है। जानकारियां देने के लिए 3 पालियों में कर्मी यहां डयूटी में तैनात किए गए हैं। इसके अतिरिक्त मतदाताओं को सिंगल विंडो सेवा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से वेबसाइट भी क्रियाशील है। www.nvsp.in पर मतदाता सूची की जानकारी, आइडी कार्ड के लिए आवेदन करना, संशोधन के लिए ऑनलाइन आवेदन, मतदान बूथ जैसी सूचनाएं प्राप्त की जा सकती हैं।


पटना में बनाए जाएंगे 277 आदर्श और 4 दिव्यांग मतदान केंद्र

चुनाव के दौरान जिले में 277 आदर्श और 4 दिव्यांग मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। DM कुमार रवि ने कोषांगों की बैठक के बाद यह जानकारी दी। मोकामा में 10, बाढ़ में 10, बख्तियारपुर दो, दीघा में 60, बांकीपुर में 60, कुम्हरार में 60, पटना साहिब में 25, फतुहा में दो, दानापुर में 20, मनेर में दो, फुलवारीशरीफ में 20, मसौढ़ी में दो, पालीगंज में दो और विक्रम में दो आदर्श मतदान केंद्र बनाए जाएंगे।
3 चरण में होगा चुनाव

बिहार में विधानसभा चुनाव 3 चरणों में होगा। पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को होगा। वहीं दूसरे फेज का मतदान 3 नवंबर तो तीसरे व आखिरी चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा। 10 नवंबर को चुनाव के नतीजे आ जाएंगे। Corona काल में ये देश का पहला चुनाव है। राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू कर दी गई है। मालूम हो कि Bihar Assembly Election का कार्यकाल 29 नवंबर को खत्म हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *