Gujarat

गुजरात में महसूस किये गये भूकंप के तीन झटके

NEWS Top News

गुजरात के राजकोट जिले में मंगलवार को 4.1 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया। हालांकि इसमें जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। गांधीनगर स्थित Earthquake विज्ञान अनुसंधान संस्थान (आईएसआर) के अनुसार Earthquake अपराह्न 3 बजकर 49 मिनट पर आया जो जिले के उपलेटा से 25 किलोमीटर पूर्व-उत्तरपूर्व में 14.5 किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित था।

राजकोट ग्रामीण पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, ‘किसी भी क्षेत्र से जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं मिली है।’ इससे पहले आज दोपहर लेह और अरुणाचल प्रदेश में भी Earthquake के झटके महसूस किए गए। लेह में आए Earthquake की तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर 3.2 थी। जबकि अरुणाचल प्रदेश में आए Earthquake की तीव्रता 3.5 थी। हालांकि राजकोट में Earthquake के तेज झटके महसूस किए गए। लोगों को अपने घरों का हिलना महसूस किया। जिसके बाद लोगों में काफी डर का माहौल रहा।

लद्दाख क्षेत्र में शुक्रवार शाम 5.4 और 3.6 की मध्यम तीव्रता वाला Earthquake 2 बार आया। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) ने यह जानकारी दी। एनसीएस ने कहा कि 5.4 तीव्रता वाला Earthquake शाम 4 बज कर 27 मिनट पर आया। वहीं, 3.6 तीव्रता वाला भूकंप शाम 5 बज कर 29 मिनट पर आया। हिमालयी क्षेत्र भूकंपीय गतिविधियों के लिये अत्यधिक संवेदेनशील है।

इससे पहले 23 सिंतबर को श्रीनगर और दक्षिण कश्मीर के कई हिस्सों में Earthquake के जोरदार झटके महसूस किये गए थे। हालांकि Earthquake आने की पुष्टि किये जाने से पहले तक सोशल मीडिया पर तरह-तरह की अफवाहें उड़ती रहीं और हंसी मजाक चलता रहा था। कोई इसे धमका बता रहा था तो किसी ने कहा कि प्रेशर कूकर फटने की वजह से ऐसा हुआ। वहीं कुछ लोगों ने इसे भूकंप बताया। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केन्द्र ने बाद में पुष्टि की थी कि रात करीब 9 बजकर 40 मिनट पर Earthquake आया था, जिसकी तीव्रता 3.6 थी। भूकंप का केन्द्र जमीन से 5 किलोमीटर नीचे था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *