Uttar Pradesh Weather

जानिए आने वाले दिनों में कहां-कहां पड़ने वाली है कड़ाके की ठंड

देश मौसम

देश में सर्दी जोर पकड़ चुकी है, और Temperature में हो रही गिरावट को देखते हुए लग रहा है कि इस बार देशवासियों को ठंड का सितम कुछ ज्यादा ही झेलना पड़ेगा। पहाड़ों पर लगातार हो रही बर्फबारी मैदानी इलाकों के लिए ठंड में इजाफा कर रही है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर इस वक्त पूरी तरह से बर्फ की चादर में ढक चुके हैं। तो वहीं उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में पारे में लगातार गिरावट के कारण लोग कड़ाके की ठंड का सामना कर रहे हैं। इसके अलावा दक्षिण भारत में निवार के बाद अब बुरवेई चक्रवाती तूफान को लेकर चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग के अनुसार खाड़ी में उठने वाले इस तूफान की श्रीलंका के त्रिनकोमाली के दक्षिण पूर्व से 240 किमी की दूरी है वहीं भारत के पामबन से फिलहाल यह तूफान 470 किमी और कन्‍याकुमारी से 650 किमी दूरी पर है।

उत्तर प्रदेश में सुबह-शाम रहेगा कोहरा
मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले समय में उत्तर प्रदेश में के Temperature में गिरावट आएगी। इसके साथ ही सुबह-शाम कोहरा रहने के भी आसार हैं हालांकि दिन में Weather साफ रहेगा। बुधवार को लखनऊ में अधिकतम Temperature में मामूली गिरावट दर्ज की गई। इसके अलावा यूपी में प्रदूषण की समस्या भी बढ़ेगी।

उत्तराखंड में 4 दिसंबर के बाद हो सकता है ठंड में इजाफा

उत्तराखंड में न्यूनमत Temperature में गिरावट के साथ ठंड बढ़ने लगी है। मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि 4 दिसंबर को पश्चिमी विक्षोभ हिमालय से टकरा सकता है, जिसके बाद ठंड में इजाफा दर्ज किया जा सकता है।

READ MORE:   बिहार में गरमाई सियासत, बीजेपी ने नीतीश सरकार में कानून-व्‍यवस्‍था पर उठाए सवाल

जम्मू कश्मीर में 7 दिसंबर से फिर बदलेगा मौसम का मिजाज

जम्मू-कश्मीर में 7 दिसंबर के बाद फिर से Weather में बदलाव की आशंका जताई जा रही है। बारिश और बर्फबारी के चलते लोगों को और ठंड का एहसास करना पड़ सकता है। मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि 7 और 8 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के मैदानी इलाकों में बारिश और पहाड़ क्षेत्रों में बर्फबारी हो सकती है। यही कारण है कि इस दौरान यहां Temperature गिरेगा, जिस वजह से ठंड बढ़ेगी और इसका असर मैदानी इलाकों में भी पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *