Chhattisgarh News

छत्तीसगढ़ सीएम का अलग अंदाज,ट्रैक्टर लेकर खेत में उतरे, जुताई कर धान का बीज भी रोपा

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में अक्ती तिहार यानी अक्षय तृतीया माटीपूजन दिवस के रूप में मनाया गया। इस मौके पर सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) का अलग ही अंदाज देखने को मिला। पारंपरिक धोती कुर्ता पहनकर सीएम इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय पहुंचे। भूपेश ने ट्रैक्टर से खेत की जुताई की और बाड़ी में धान, लौकी, कुम्हड़ा और तरोई के बीजों का रोपण किया। मुख्यमंत्री बघेल ने परिसर में बनाए गए लघु वाटिका में कुएं का पूजन किया।


सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने अक्ती तिहार और माटी पूजन दिवस के मौके पर समारोह में मौजूद लोगों को धरती माता की रक्षा की शपथ दिलाई। सीएम ने परिसर में बनाए गए लघु वाटिका में कुएं का पूजन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि खेती किसानी में पानी का विशेष महत्व होता है। हमारी माटी, जिसे हम माता भुईयां कहते हैं, उसकी रक्षा करेंगे। हम अपने खेत, घरों, और बगीचों में जैविक खाद का उपयोग करेंगे। हम ऐसा कोई काम नहीं करेंगे जिससे मिट्टी, जल और पर्यावरण की सेहत खराब हो। सीएम भूपेश (CM Bhupesh Baghel) ने कहा कि हम भूमि में रासायनिक और नुकसानदेह केमिकल का प्रयोग नहीं करेंगे।

जैविक खेती, धरती माता और पशु की सेवा है
सीएम बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने कहा कि यह समय खेती के लिए सबसे ज्यादा अनुकूल समय होता है। खेत की जमीन को किसान बड़ी मेहनत से बनाते हैं। कृषि की जमीन का ध्यान किसान अपने बच्चे की तरह रखता है, वैसे ही जैसे पैदा होने के बाद बच्चे का ध्यान रखा जाता है। यदि हम धरती माता की सेवा करेंगे तो धरती माता भी हमारा ध्यान रखेंगी। सीएम ने कहा कि हमने 68 लाख क्विंटल गोबर खरीदा, अब हम गौमूत्र भी खरीदेंगे। जैविक खेती प्रकृति, धरती माता और पशुधन की सेवा है, जो मानव समाज को भी सुरक्षित रखेगी। आज पूरी दुनिया ग्लोबल वार्मिंग से चिंतित है। मैं पूरी दुनिया से कहना चाहता हूं कि हमने इससे निपटने की तैयारी शुरू कर दी है।


सटिक पूर्वानुमान के लिए डॉपलर वेदर रडार
इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने 6.23 करोड़ रुपये की लागत से तैयार कृषि अभियांत्रिकी और प्रौद्योगिकी महाविद्यालय के नए भवन और जैविक दूध उत्पादन के लिए डेयरी का लोकार्पण किया। सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने सटिक मौसम पूर्वानुमान के लिए डॉपलर वेदर रडार की स्थापना का शिलान्यास व कृषि विश्वविद्यालय की ओर से विकसित किए गए कृषि रोजगार मोबाइल एप्लिकेशन का भी लोकार्पण किया। इस दौरान कृषि मंत्री रविंद्र चौबे, सीएम के कृषि सलाहकार प्रदीप शर्मा, छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) राज्य कृषक कल्याण परिषद के अध्यक्ष सुरेंद्र शर्मा, इंदिरा गांधी कृषि विवि के कुलपति गिरीश चंदेल, आयुक्त उत्पादन कृषि विभाग कमलप्रीत सिंह सहित बड़ी संख्या में किसान मौजूद रहे।

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी