Health News

जानें, नींबू पानी या नारियल पानी, गर्मियों में कौन सा है ज्यादा बेहतर?

वैसे तो गर्मियों (Summer) के मौसम में कई ड्रिंक्स (Drinks) बॉडी को फायदा पहुंचाते हैं, लेकिन जो सबसे ज्यादा पीने की सलाह दी जाती है, वो है नारियल पानी या फिर नींबू पानी। ये दोनों ही ड्रिंक्स थकान और कमजोरी को तुरंत भगाने में मददगार होते हैं। दरअसल, गर्मी में शरीर में पानी की कमी हो जाती है, इसलिए जानकार हमेशा ज्यादा पानी वाली चीजों या फिर विटामिन सी वाली चीजों को लेने की सलाह देते हैं। नींबू पानी और नारियल पानी दोनों ही सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते रहे हैं।

इन्हें पीने से तुरंत एनर्जी मिलती है। नारियल पानी या नींबू पानी पीने से बॉडी हाईड्रेट बनी रहती है। आप सोच रहे होंगे इन दोनों में से कौन सी ड्रिंक बेहतर है? किसी भी चीज के फायदे उसके खाने के तरीके से मिलते हैं। अब मन में सवाल उठता है कि आखिर कैसे पता चलेगा कि कोकोनट वाटर और लेमन वाटर हेल्दी है या नहीं।

नारियल पानी के फायदे
गर्मियों में बॉडी हाइड्रेट करने के लिए कोकोनट वॉटर यानी नारियल पानी सबसे अच्छाऑप्शन है। गर्मी के मौसम में इसे पीने से बॉडी में नमी बनी रहती है। इसमें पोटेशियम, विटामिन-ए,विटामिन-बी, विटामिन-सी, आयरन और सोडियम प्रचुर मात्रा में होता है। नारियल पानी सेहत के साथ स्क्रिन और बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। प्रेगनेंसी के दौरान नारियल पानी का पीना चाहिए। इससे शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है। इसके अलावा ये हाई बीपी को बी कंट्रोल करता है। फैट-फ्री होने की वजह से ये दिल के लिए भी काफी अच्छा होता है।

किन्हें नहीं पीना चाहिए नारियल पानी
एक्सपर्ट के अनुसार नारियल पानी का सेवन डायबिटीज के मरीज को नहीं करना चाहिए। नारियल पानी मीठा होता है साथ ही इसमें ग्लूकोज की मात्रा अधिक होती है, ऐसे में डायबिटीज के रोगियों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए।

नींबू पानी के फायदे
नींबू में आयरन, विटामिन-बी, विटामिन-सी, पोटेशियम, फाइबर और एंटी डायबिटीज, एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषत तत्व पाए जाते हैं। लेकिन नींबू पानी चीनी के साथ नहीं लेना चाहिए। अक्सर गर्मियों के मौसम में घरों में नींबू पानी बनाया जाता है। इसमें चीनी का ज्यादा यूज किया जाता है। जो कि सेहत के लिए अच्छा नहीं है।

नींबू पानी पीने का सही तरीका
नींबू के रस को नॉर्मल पानी के साथ मिक्स करके इसका सेवन करें। आप इस पानी में हल्का नमक का उपयोग कर सकते हैं। सेहत के लिए दिनभर में एक नींबू का सेवन करना चाहिए. सुबह खाली पेट नींबू पानी का नहीं पीन चाहिए। गुनगुने या गर्म पानी में नींबू का रस डालकर तो बिल्कुल भी नहीं पीना चाहिए। नींबू का रस गर्म पानी में अधिक एसिड बनाता है, जो कि हमारी हेल्थ खासकर हड्डियों के लिए नुकसानकारी होता है। नींबू पानी का सेवन हमेशा लंच या फिर डिनर करने के बाद ही करना चाहिए।

कौन सा है बेहतर
नारियल पानी और नींबू पानी दोनों ही हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है। दोनों में लगभग एक जैसे न्यूट्रिशंस है। दोनों के बीच हल्के-फुल्के पोषक तत्व का अंतर है। वहीं इन दोनों में अधिक फायदेमंद क्या है, इस बारे में कहना थोड़ा सा मुश्किल है। दोनों में लगभग एक समान फायदे है. हां अगर आप सस्ते मंहगे के तौर पर देखें तो नारियल पानी और नींबू के दाम के हिसाब से आप ये निर्णय खुद ही कर सकते हैं।

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी