hair keratin and smoothing

Hair Care Tips: हेयर केराटिन और स्मूदनिंग दोनों के बीच का क्या है अंतर?जानिए

Hair Care Tips: खूबसूरत बाल पाने के लिए महिलाएं क्या कुछ नहीं करती हैं। महंगे हेयर प्रोडक्ट अपनाने से लेकर सैलून में हेयर ट्रीटमेंट करनाने तक बालों को आकर्षक बनाने के लिए महिलाएं कई नुस्खे ट्राई करती हैं। वहीं कई महिलाएं बालों पर केराटिन और स्मूदनिंग ट्रीटमेंट (Keratin and Hair Smoothening) भी करवाती हैं। मगर वास्तव में हेयर केराटिन और स्मूदनिंग (Keratin and Hair Smoothening) ट्रीटमेंट के बीच के अंतर से ज्यादातर महिलाएं पूरी तरह से वाकिफ नहीं होती हैं।

फैशन के इस दौर में हेयर केराटिन और स्मूदनिंग (Keratin and Hair Smoothening) महिलाओं में काफी कॉमन हो गया है। हालांकि कुछ महिलाएं दोनों में अंतर जाने बिना ही बालों पर ये ट्रीटमेंट करा लेती हैं। जिससे उन्हें मनचाहा परिणाम नहीं मिल पाता है। इसीलिए हम आपको बताने जा रहे हैं केराटिन और स्मूदनिंग (Keratin and Hair Smoothening) के बीच का अंतर, जिसे जानने के बाद आप अपने बालों के लिए अपनी चॉइस का ट्रीटमेंट आसानी से चुन सकती हैं।

हेयर केराटिन ट्रीटमेंट
केराटिन बालों पर किया जाने वाला एक नेचुरल हेयर ट्रीटमेंट है। जिसमें नेचुरल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करके बालों की ड्रायनेस खत्म की जाती है। साथ ही केराटिन ट्रीटमेंट के दौरान बालों पर प्रोटीन की लेयर चढ़ायी जाती है। जिससे आप फ्रिजी बालों से छुटाकारा पाकर बालों को नेचुरली चमकदार बना सकते हैं।

हेयर स्मूदनिंग ट्रीटमेंट
हेयर स्मूदनिंग को बालो का बेस्ट ब्यूटी ट्रीटमेंट माना जाता है। इस दौरान बालों पर कई कैमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर उन्हें स्ट्रेट और शाइनी लुक दिया जाता है। साथ ही हेयर स्मूदनिंग से बाल काफी सॉफ्ट और सिल्की भी लगने लगते हैं। आइए अब जानते हैं हेयर स्मूदनिंग और हेयर केराटीन (Keratin and Hair Smoothening) ट्रीटमेंट के बीच का फर्क।

समय में है अंतर
हेयर केराटिन और स्मूदनिंग (Keratin and Hair Smoothening) के समय में काफी अंतर होता है। जहां हेयर केराटिन 3-6 महीनों तक बालों पर असरदार रहता है। वहीं हेयर स्मूदनिंग से बाल कई सालों तक स्ट्रेट, सिल्की और शाइनी बने रहते हैं।

प्राइस में फर्क
नेचुरल प्रोडक्ट का इस्तेमाल होने के चलते हेयर केराटिन ट्रीटमेंट सस्ता होता है। वहीं कई कैमिकल प्रोडक्ट से युक्त हेयर स्मूदनिंग बालों के लिए काफी मंहगा ट्रीटमेंट साबित होता है।

बालों के लिए बेहतर ट्रीटमेंट
हेयर केराटिन को बालों के लिए परफेक्ट माना जाता है। इसमें यूज किए जाने वाले नेचुरल प्रोडक्ट बालों को हानि नहीं पहुंचाते हैं। वहीं हेयर स्मूदनिंग के लिए बालों का हेल्दी होना जरूरी होता है। साथ ही स्मूदनिंग ट्रीटमेंट बालों पर ज्यादा समय तक असरदार भी रहता है।

ये बरतें सावधानी
बता दें कि हेयर केराटिन और स्मूदनिंग (Keratin and Hair Smoothening) ट्रीटमेंट हेल्दी बालों पर कराना बेहतर रहता है। वहीं इस प्रोसेस में इस्तेमाल होने वाले हीटिंग टूल्स पतले बालों के लिए काफी नुकसानदायक भी हो सकते हैं। इसके अलावा कैमिकल प्रोडक्ट के साइड इफेक्ट से बचने के लिए किसी प्रोफेशनल से ही ट्रीटमेंट कराने की कोशिश करें।

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी