corona vaccine

Covid 19 Vaccine: अब अमेरिका में पांच साल तक के बच्चों को लगेगी कोविड वैक्सीन

Covid 19 Vaccine: कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण की रफ्तार एक बार से तेज होती नजर आ रही है। इस बीच इसकी रोकथाम के लिए चलाए जा रहे कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) कार्यक्रम में अमेरिकी नियामक ने पांच वर्ष तक के बच्चों को कोविड-19 (Covid-19) रोधी टीके प्रदान करने की मंजूरी शुक्रवार को दे दी। इससे अगले सप्ताह से बच्चों के लिए टीकाकरण की शुरुआत का मार्ग प्रशस्त हो सकता है।

खाद्य और औषधि प्रशासन (FDA) की सिफारिश के पहले इसकी सलाहकार समिति ने मॉडर्ना (Moderna) और फाइजर की खुराक दिए जाने की अनुमति दी थी। अमेरिका में वयस्कों के लिए कोविड (Covid) के टीके उपलब्ध होने के करीब डेढ़ वर्ष बाद 5 वर्ष तक के बच्चों के टीकाकरण की अनुमति दी गई। देश में 5 वर्ष तक के आयु वर्ग के अनुमानित तौर पर 1.8 करोड़ बच्चे हैं।

फाइजर और मॉडर्ना वैक्सीन को मिली मंजूरी

एफडीए ने स्कूली बच्चों और किशोरों के लिए भी मॉडर्ना (Moderna) के टीके को अनुमति दे दी है। इन बच्चों के लिए पहले केवल फाइजर के टीके को अनुमति दी गई है। 5 वर्ष तक के बच्चों के लिए टीके को लेकर एफडीए की सिफारिश के बाद अब केवल रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) की अनुमति की जरूरत होगी। सीडीसी के सलाहकार विशेषज्ञ इस बारे में शुक्रवार को बैठक करेंगे और शनिवार को इस पर अपना फैसला सुनाएंगे। सीडीसी की निदेशक डॉ. रोचेल वालेनस्काय अंतिम मंजूरी प्रदान करेंगी।

राज्यों से भी दिए गए ऑर्डर

जो बाइडन प्रशासन पिछले कई सप्ताह से बच्चों के लिए कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination) शुरू करने की तैयारी में जुटा है। राज्यों से भी टीके की आपूर्ति के लिए ऑर्डर दिए जा चुके हैं। मंजूरी मिल जाने पर टीकाकरण सोमवार या मंगलवार से शुरू होने की संभावना है।